पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं PM श्रम योगी मानधन योजना का लाभ, इसके तहत मिलेंगे 72000 रूपये पेंशन

पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं PM श्रम योगी मानधन योजना का लाभ, इसके तहत मिलेंगे 72000 रूपये पेंशन

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के इस दौर में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों जैसे घरेलु कामगार, रिक्शा चालाक, धोबी और खेतिहर मजदूर जैसे लोगों को आर्थिक मदद करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की है। सरकार इन लोगों को आर्थिक मदद इस लिए करना चाहती है क्योकि उन लोगों के पास कोई बचत नहीं होती है जिस कारण उनका बुढापा चिंताजनक बीतता है। इसी चिंता को दूर करने के लिए और उनको भी हक़ है कि उनका भी बुढापा चैन से बीते, इसी लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नई दिल्ली: मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों जैसे घरेलु कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर जैसे लोगों के लिए ” प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ” शुरू की है। दरअसल इन लोगों के पास बचत जैसी कोई चीज नहीं होती और  बाकी दुनिया की तरह इन लोगों को भी हक़ है कि इनका बुढापा चैन से बीते इसलिए कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी द्वारा “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” की शुरुआत की गयी है।
यानी इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको अपने बुढापे के लिए चिंतित होने की जरुरत नहीं होगी और न ही उस उम्र में काम करने की जरुरत होगी। दरअसल इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार 60 साल की उम्र के बाद इस क्षेत्र में काम करने वालों को सालाना 36 हजार रूपये की पेंशन देती है। खास बात ये है कि इस योजना में पति-पत्नी दोनों भागीदार हो सकते हैं, और उस सूरत में आपको 72 हजार रूपये सालाना पेंशन का लाभ मिल सकता है।
इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद इस योजना के लाभ प्राप्तकर्ताओं को हर महीने 3000 रूपये की पेंशन मिलेगी। हमारे देश में फिलहाल 42 हजार करोड़ श्रमिक असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इस योजना के तहत अभी तक कुछ 64 लाख लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।
किन लोगों को मिल सकता है इस योजना का लाभ-


जैसा की हम आपको बता चुके है कि इस स्कीम का फायदा उन लोगों को होगा जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इन लोगों में भी कुछ शर्तें पूरी होने पर ही इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकेगा। जैसे-

  • 18 से 40 साल की उम्र की लोगों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • अगर आपकी कमाई 15000 रूपये से कम है तो आप इसका फायदा बड़ी आसानी से उठा सकते हैं
  • इस स्कीम के तहत हर महीने कामगारों को 3000 रूपये की पेंशन मिलेगी आपके पार्टनर की असमय मृत्यु हो जाने पर फॅमिली पेंशन का भी प्रावधान लागू होगा
  • बाकी योजनाओं की तरह इस योजना में भी कोई भी व्यक्ति पेंशन खाते में जितना योगदान करेगा, उतना ही योगदान सरकार की ओर से भी किया जायेगा।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी