पीएम आवास योजना में नक्शा पास कराने की शर्त हटी, अब पात्र परिवार को केवल शपथ पत्र देना होगा

पीएम आवास योजना में नक्शा पास कराने की शर्त हटी, अब पात्र परिवार को केवल शपथ पत्र देना होगा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक बहुत बड़ी राहत देते हुए सरकार ने यह घोषणा की है कि अब पात्र परिवार को घर का नक्शा पास करवाने की जरुरत नहीं है. अब इसके स्थान पर केवल परिवार को एक शपथ पत्र देना होगा. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए दैनिक भास्कर के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
दैनिक भास्करप्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित पात्रों को सहायता राशि अब आसानी से मिल पाएगी। स्कीम के तहत लगाई नक्शा पास कराने की शर्त सरकार ने हटा दी। इसके स्थान अब पात्र को केवल शपथ पत्र देना होगा। नई व्यवस्था में पात्रों को कोर्ट के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। निगम अधिकारियों की ओर से उनको गाइड किया जाएगा। प्रोफार्मा बताया जाएगा। इसे भरने के बाद पढ़कर पात्र परिवारों के प्रोफार्मा साइन करने होंगे। इस बदलाव से पात्रों को योजना का लाभ मिलेगा। अभी तक बहुत से ऐसे पात्र थे, जो इस योजना से लाभ नहीं ले पा रहे थे।
कई मांग कर चुके थे अधिकारियों से की इस योजना में बदलाव कराया जाए, जिससे पात्रों काे लाभ मिल सके क्योंकि अधिकतर लोग शर्त को पूरा नहीं कर पा रहे थे क्योंकि योजना में जमीन एक व्यक्ति के नाम होना जरूरी है जबकि ऐसे बहुत से परिवार हैं जिनके संयुक्त नाम जमीन होती है। इस कारण भी अधिकांश पात्र नक्शा पास नहीं करा पा रहे थे। अब केवल पात्र को शपथ पत्र देना पड़ेगा। 
ये मिलती है राशि| जिस जमीन पर मकान निर्माण होना है व मरम्मत के लिए एक से ढाई लाख रुपए तक की राशि जारी की जाती है, उस जमीन व मकान की मलकियत के संबंध में दर्शाया जाएगा। इसमें भरा जाएगा कि जगह कितनी है, कितने समय रहते हैं। पात्र लोगों को शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कर निगम को देना है।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी