प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए अब सिर्फ दो दिन शेष

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए अब सिर्फ दो दिन शेष

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से उनकी खेती में हुए नुकसानों की भरपाई करने के लिए एक योजना “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” की शुरुआत की गयी थी. जो भी किसान इस योजना में आवेदन अभी तक नहीं किये हैं वे जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं क्योंकि अब इस योजना में आवेदन करने में सिर्फ दो दिन ही बाकी बचे हैं.
Prime-Minister-Yojana
जनसत्ता: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्राकृतिक आपदाओं से किसानों को कृषि  दौरान होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है। हर साल बाढ़, आंधी, ओले और तेज बारिश से फसलों का नुकसान होता है। फसल का नुकसान होने पर किसान की साल भर की मेहनत बेकार जाती है और साथ ही वह आर्थिक रूप से कमजोर हो जाता है।
किसानों की इसी टेंशन को दूर करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी थी। योजना के तहत किसानों को फसल के नुकसान की भरपाई की जाती है। सरकार ने इस योजना में शामिल होने के लिए 31 जुलाई 2020, को इसकी अंतिम तिथि घोषित किया है। बुवाई से लेकर कटाई के बाद तक बहुत से जोखिमों से आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है।
पीएम फसल बीमा योजना के लिए नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन फॉर्म भी भरा जा सकता है। https://pmfby.gov.in/ लिंक पर जाकर आप फॉर्म भर कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यदि आप पीएम फसल बीमा योजना के फॉर्म को ऑफलाइन भरकर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए नजदीकी बैंक शाखा पर जाना होगा।
यहाँ आपको आधार, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या आधार कार्ड देना होगा। इसके अलावा पते के प्रमाण के तौर पर भी इन्ही दस्तावेजों में से किसी एक को दिया जा सकता है। ध्यान रहे कि फसल की बुवाई के 10 दिनों के अन्दर आपको फॉर्म भरना जरुरी है। वहीं फसल को कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी के लिए एक टीम भेजी जाती है जो कि नुकसान का आकलन करती है।
स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी