प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : 10,000 रूपये के लोन के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : 10,000 रूपये के लोन के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

देश में फैले कोरोना वायरस महामारी के कारण बहुत सारे लोगों को अपना रोजगार छोड़ना पड़ा, जिससे काफी लोग बेरोजगार हो गए है और अपने घर वापस लौट चुके हैं. लेकिन भूख ये सब नहीं जानती, इसलिए सरकार सभी प्रवासी मजदूरों को फिर से अपना खुद का व्यापर शुरू करने के लिए रेहड़ी-पटरी वालों के लिए 10,000 रूपये तक का लोन मुहैया कराती है. इसके लिए उन्हें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जानिये कैसे करें आवेदन, इस योजना का लाभ लेने के लिए. 
Prime-Minister-Scheme
अमर उजालाकोरोना संक्रमण के बाद देश—दुनिया में रोजगार की स्थिति बहुत ही खराब हुई है। लाखों लोग इस संक्रमण काल में बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने कम ब्याज पर लोन देने की वाली एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम पीएम स्व—निधी है जिसके तहत रेहड़ी—पटरी लगाने और सैलून खोलने वालों को सरकार की ओर से 10,000 रुपये का लोन मिलेगा। खास बात यह है कि इस लोन के लिए आप आॅनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। आइए इसके बारे में पूरी प्रक्रिया जानते है। सबसे पहले आपको बता दें कि माइक्रो—क्रेडिट सुविधा योजना पीएम स्व—निधी के लिए आप मोबाइल एप और वेबसाइट दोनों के जरिए आॅनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। गूगल प्ले—स्टोर पर आप PM SVANidhi एप को फ्री में अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको https://www.pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा या मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको Apply for Loan के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर आप लॉग इन कर सकते हैं। लॉग इन के लिए उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें जो आपके आधार कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक है। 
इसके बाद आपको क्लेम फॉर्म, दो राजस्व स्टाम्प, एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट और पिता का नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको एक कैंसिल ब्लेंक चेक भी अटेच करना होगा। फॉर्म भरने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर लोन से सम्बंधित मैसेज आ जाएगा। 
इस योजना के तहत आपको खाते में पूरा पैसा तीन बार में आएगा यानी हर तीन महीने पर एक क़िस्त मिलेगी। यह लोन आपको सात फीसदी ब्याज पर मिलेगा। यदि आपको यह प्रक्रिया समझ नहीं आती है और आप खुद से ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकते तो किसी साइबर कैफ़े या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
स्रोत: अमर उजाला 

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी