ममता योजना के तहत बेटी के जन्म पर सरकार देगी 10 हजार रूपये, ऐसे करें आवेदन

ममता योजना के तहत बेटी के जन्म पर सरकार देगी 10 हजार रूपये, ऐसे करें आवेदन

देश में बेटियों की उज्जवल भविष्य के लिए अनेक योजनाएं चल रही हैं, गोवा सरकार ने एक अनोखी योजना “ममता योजना” की शुरुआत की है. जिसके तहत बेटी के जन्म पर परिवार को 10 हजार रूपये की सहायता दी जाती है। यह राशि पहले 5 हजार थी लेकिन अब सरकार ने इस राशि को दोगुना कर दिया है। इस योजना में किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नई दिल्ली:
MAMTA Scheme For Girl Child: लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए गोवा सरकार ने ममता योजना (MAMTA Yojana 2020) की शुरुआत की थी।  इस योजना के अंतर्गत बेटी (Govt Scheme For Girls) के जन्म पर परिवार को 10 हजार रूपये की सहायता दी जाती है। पहले यह राशि 5 हजार रूपये थी, लेकिन सरकार ने इसे दोगुना कर 10,000 रूपये कर दिया है। इस योजना का मकसद लड़कियों के भविष्य को मजबूत करना, उनकी पढाई-लिखाई में आर्थिक मदद करना है। प्रदेश में महिलाओं को मजबूत बनाने और लड़कियों के अनुपात में सुधार लाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाता है।
ममता योजना के फायदे
ममता योजना का प्राथमिक उद्येश्य राज्य में लिंगानुपात में सुधार करना है। इस योजना के तहत परिवार को 10 हजार रूपये की सहायता राशि दी जाती है, जो चरणों में खाते में ट्रान्सफर होती है। पहली क़िस्त 5 हजार रूपये बेटी के जन्म पर मिलते हैं, जबकि दूसरी क़िस्त 5 हजार रूपये बेटी के नियादी टीकाकरण और टीकाकरण के पूरा होने पर दिए जाते हैं।
कैसे मिलता है लाभ (MAMTA Scheme Benefits)
इस योजना का लाभ लेने के लिए 45 दिनों के भीतर योग्य माताओं और बाल विकास विभाग में एक आवेदन प्रस्तुत करना होता है। इस योजना में माओं को अधिकतम 2 प्रसव के लिए लाभ दिया जाता है। ख़ास बात है कि इस योजना का लाभ कोई भी ले सकता है। लेकिन, वह कम से कम तीन वर्ष के लिए गोवा का निवासी होना चाहिए या गोवा के निवासी से विवाह करना चाहिए।
कैसे करें आवेदन (Apply For MAMTA Scheme)
इस योजना में आवेदन करने के लिए आप महिला और बाल विकास विभाग से संपर्क कर सकते हैं। यहाँ आपको एक आवेदन भरकर जमा कराना होगा।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी