राजश्री योजना के तहत बेटी की देखभाल के लिए सरकार देती है 50 हजार रूपये

राजश्री योजना के तहत बेटी की देखभाल के लिए सरकार देती है 50 हजार रूपये

राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों के जन्म पर बेटी की देखभाल करने के लिए अभिभावकों को 50 हजार रूपये दिया जाता है. इसका मकसद बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करना और उनके भविष्य को उज्जवल बनाना है. इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नई दिल्ली: राजस्थान सरकार   द्वारा 1 जून 2016 को मुख्यमंत्री राजश्री  योजना की शुरुआत की गयी थी। इस योजना के तहत बेटी की देखभाल के लिए सरकार 50 हजार रूपये की आर्थिक मदद करती है। इस योजना का मकसद प्रदेश में बेटियों  के जन्म को प्रोत्साहित   करना है और साथ ही कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने  की सोचें। इस योजना के तहत बालिकाओं को शिक्षित व सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया  है। सरकार इस योजना के तहत बेटियों को शिक्षा मुहैया   कराने के लिए आर्थिक मदद करती है। अब तक राजस्थान के 15 लाख से अधिक अभिभावक इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। बता दें कि इस योजना में एक जून 2016 या उसके बाद जन्म लेने वाली बालिकाएं लाभ की पात्र है।
50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत राजस्थान सरकार बेटी के जन्म से लेकर कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई, स्वास्थ्य व देखभाल के लिए अभिभावक को 50 हजार रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि अलग अलग चरणों में दी जाती है। पहली किश्त के तौर पर बेटी के जन्म के समय 2500 रूपये दिए जाते हैं। इसके बाद एक वर्ष का टीकाकरण होने पर 2500 रूपये, राजकीय विद्यालय की पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये, राजकीय विद्यालय की कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये, कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 11000 रूपये और कक्षा 12 उत्तीर्ण करने पर 25000 रूपये की राशि प्रदान की जाती है।
कौन ले सकता है लाभ?

इस योजना के तहत पहली दो क़िस्त केवल उन्ही बालिकाओं को दी जाएगी, जिनका जन्म किसी सरकारी अस्पताल एवं जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाय) के साथ पंजीकृत निजी चिकित्सा संस्थान में हुआ है। खास बात यह है कि माता-पिता को तीसरी संतान होने पर भी बालिका को दो क़िस्त तक लाभ मिल सकेगा। बता दें कि राजश्री योजना का लाभ लाभार्थी को सीधे उसके बैंक खाते में ट्रान्सफर किया जाता है।
कैसे करें आवेदन (Apply For Mukhyamantri Rajshri Yojana)

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत आवेदन के लिए आपको सीधा सरकारी अस्पताल या जेएसवाय पंजीकृत चिकित्सा संस्थान से संपर्क करना होगा। इसके अलावा तालुका स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय, जिला परिषद्, ग्राम पंचायत से भी संपर्क किया जा सकता है। लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला प्रसव पूर्व जांच / एएनसी जांच के दौरान भामाशाह कार्ड एवं भामाशाह कार्ड से जुड़ा हुआ। बैंक खाते का विवरण निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र पर ए.एन.एम. / आशा / आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता अथवा राजकीय चिकित्सा संस्थान में उपलब्ध करवाएं।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी