हरेली पर्व पर होगी गोधन न्याय योजना की शुरुआत

हरेली पर्व पर होगी गोधन न्याय योजना की शुरुआत

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह घोषणा की है कि वो हरेली पर्व पर अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से गोधन न्याय योजना की शुरुआत 20 जुलाई को करेंगे. इस सम्बन्ध में सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. इस योजना के तहत सभी गौशालाओं से गोबर खरीदने का कार्य शुरू होगा. जिससे कम्पोस्ट खाद बनाया जाएगा और किसानों को खेती में मदद की जाएगी.
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: दुर्ग. हरेली पर 20  जुलाई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निर्वाचन क्षेत्र पाटन से गोधन  न्याय योजना की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही जिले के तीनों ब्लाक के साथ 10 ग्राम पंचायत में इस तरह 30 पंचायतों में गोबर की खरीदी शुरू हो जाएगी। इसके बाद 31 जुलाई तक जिले के सभी 216 गौठानो में इसकी शुरुआत की जाएगी। मुख्यमंत्री पाटन में नवीन थाना भवन, सामुदायिक भवन और 44 किलोमीटर मातृछाया पथ वृक्षारोपण का लोकार्पण भी करेंगे।
कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे ने बताया कि इसके लिए आवश्यक तैयारी जिला पंचायत द्वारा की जा रही है। जिला पंचायत सीईओ सचिदानंद आलोक ने बताया कि योजना के सम्बन्ध में प्रशिक्षण रविवार तक कर लिया गया। शनिवार को कलेक्टर ने पाटन ब्लॉक के गौठान का निरिक्षण कर तैयारी का जायजा लिया।
प्रदेश के किसानों की समृद्धि के लिए और पशुधन के पूर्ण दोहन के लिए शासन ने महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की शुरुआत पुरे प्रदेश में 20 जुलाई को होगी। इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश किया है। अधिकारीयों ने विस्तार से गोबर की खरीदी, इसके पेमेंट, एवं इससे सम्बंधित रिकॉर्ड रखने की व्यवस्था से सम्बंधित तैयारियां कर ली है।
पहाटिया भी बेच सकेंगे गोबर 

जब पहाटिया (चरवाहा) बरदी (मवेशियों का झुण्ड) लेकर गौठान में आयेंगे तो गौठान में एकत्रित किया गया गोबर पहाटिया का होगा और वे इसका विक्रय कर सकेंगे। यह नियम परम्परानुसार चला आ रहा है। गौठान में एकत्र गोबर पहटिया का होता है। स्व सहायता समूह वर्मी खाद का निर्माण करेंगी। ख़रीदे गए गोबर के बेहतर रख रखाव के लिए आवश्यक तकनिकी निर्देश भी गौठान समितियों को दिए गए हैं। इसके साथ ही गौठानो में अधिकाधिक वर्मी कम्पोस्ट टैंक बनाने के निर्देश दिए गए हैं।
मातृछाया पथ में 44 हजार पौधे

इस अवसर पर मातृछाया पथ वृक्षारोपण का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री द्वारा ग्राम सिकोला में किया जाएगा। 44 किलोमीटर सड़कों में लगभग 44 हजार पौधे लगाए गए हैं। इनमे लगभग 17 प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं। इसके साथ ही नवीन थाना भवन व कम्युनिटी सेण्टर का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे।
गोधन न्याय योजना के लिए चयनित पंचायत 

जनपद पंचायत दुर्ग के ग्राम पंचायत मचांदुर, ढाबा, आलबरस, अंडा, चंदखुरी, रिसामा, पुरई, निकुं, ननकट्ठी, बोडेगाँव। जनपद पंचायत धमधा के ग्राम पंचायत डूमर मुरमुंदा, अहेरी, सेमरिया (गि.), पेंड्री (कु) चीचा, पोटिया (से) बरहापुर, भाठा कोकड़ी, बिरोदा और जनपद पंचायत पाटन के ग्राम ढौर, बोरवाय, कीकिरमेटा, धौराभाठा , तेलीगुंडरा, पाहंदा (अ), मर्रा आमालोरी गुढ़ियारी, कापसी शामिल है।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी