12 वीं के मेधावी विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटाॅप

12 वीं के मेधावी विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटाॅप

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कल दिनांक 26 जुलाई को ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि सरकार फिर से मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप बांटने के बारे में विचार कर रही है. इस लैपटॉप देने की योजना के तहत छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रूपये और प्रशस्ति पत्र दिए जाते हैं. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए नई दुनिया के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
नई दुनिया: भोपाल। मध्यप्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से लैपटॉप देने की योजना अब फ‍िर से प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत राज्‍य सरकार प्रदेश के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान करेगी।
मध्यप्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदाय करने की योजना पुनः प्रारंभ की जा रही है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप क्रय करने के लिए रु. 25 हज़ार की प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।
— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) July 26, 2020
मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। शिवराज ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की मुख्य परीक्षा में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान जाएगा। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया है कि इस योजना का लाभ नियमित एवं स्वाध्यायी दोनों तरह के विद्यार्थियों को मिलेगा।
चिरायु अस्पताल में भर्ती मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को अस्पताल से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मप्र में कोरोना की स्थिति और रोकथाम की समीक्षा की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह रविवार को दिनभर अधिकारियों से फोन के माध्यम से संपर्क में रहे और जरूरी दिशानिर्देश भी दिए। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री अस्पताल में बिलकुल सहज रहे और आराम किया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा करके उक्त अहम फैसले किए।
प्रदेश में मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की योजना फिर से शुरू होगी। कक्षा 12वीं परीक्षा में उत्कृष्ट नतीजे लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। वर्ष 2019-20 के शैक्षणिक सत्र से यह लाभ दिया जाएगा। एमपी बोर्ड 12 वीं के नतीजे कल दोपहर में घोषित किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कोरोना की स्थिति और रोकथाम को लेकर समीक्षा की। इसमें चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य सहित अन्य अधिकारी शामिल थे। पीएम ने जाने सीएम के हालचालरविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवराज सिंह चौहान को फोन कर के उनसे स्वास्थ्य लाभ की जानकारी ली। वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी बात करके हालचाल जाना।
मुख्यमंत्री चौहान ने अस्पताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम “मन की बात” को सुना। इसके बाद उन्होंने चार ट्वीट भी किए। दोस्तों, मैं ठीक हूं “दोस्तों, मैं ठीक हूं। कोरोना योद्धाओं का समर्पण अभिनंदनीय है। निस्वार्थभाव से अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना पीड़ितों की सेवा करने वाले प्रदेश के सभी कोरोना योद्धाओं को मैं प्रमाण करता हूं। कोरोना से डरने की बजाय पूरे आत्मविश्वास के साथ हमें इसका मुकाबला करना चाहिए।”-शिवराजसिंह चौहान, मुख्यमंत्री
परिवार कर रहा है प्रार्थना
मुख्यमंत्री के पुत्र कार्तिकेय सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि बाबा महाकाल और भगवान वेंकटेश से पिताजी के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। मेरी, अम्मा और भाई कुणाल की पहली कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है किंतु सुरक्षा की दृष्टि से हमने खुद को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन किया है। जो भी साथी हमारे संपर्क में आए हैं, अपना टेस्ट अवश्य करवा लें। आपकी प्रार्थनाओं और शुभकामनाओं के लिए बहुत धन्यवाद। आप सभी सावधानी बरतें और सुरक्षित रहें।
शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित 12वीं की मुख्य परीक्षा में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ नियमित एवं स्वाध्यायी दोनों प्रकार के विद्यार्थियों को दिया जाएगा।
— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) July 26, 2020
स्रोत: नई दुनिया 

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी