3.12 लाख गरीबों को अब चावल के साथ गेहूं भी मिलेगा

3.12 लाख गरीबों को अब चावल के साथ गेहूं भी मिलेगा

उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद के ज्ञानपुर में 3.12 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अब तीन किलो गेहूं भी मिलेगी दो किलो चावल के साथ. प्रधानमंत्री जी के द्वारा किये गए एलान के तहत नवम्बर तक गरीबों को मुफ्त राशन दिया जाएगा. इस अनाज का वितरण 21 जुलाई से किया जाएगा. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए जागरण के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
जागरणजागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जनपद 3.12 लाख गरीबों को चावल के साथ अब गेहूं भी मिलेगा। यह योजना नवंबर तक लागू रहेगी। प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल दिया जाएगा। अभी तक चना का आवंटन न होने के कारण स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही ही है। जिला पूर्ति अधिकारी सीमा सिंह ने बताया कि 21 जुलाई से मुफ्त राशन वितरित किया जाएगा। शासन से 9360 एमटी अतिरिक्त गेहूं का आवंटन हुआ है। चेताया कि कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर कोटेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कोटेदारों पर रहेगी नजर
वैश्विक महामारी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर माह तक मुफ्त में राशन वितरित करने का घोषणा किया है। गरीब परिवारों को किसी तरह की समस्या न हो इसलिए सरकार की ओर से खाद्यान्न की व्यवस्था की गई है। अभी तक मनरेगा और श्रम विभाग में पंजीकृत लाभार्थियों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा था। सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया है। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रत्येक कार्डधारकों का 21 जुलाई से राशन दिया जाएगा। इस बार चावल के साथ गेहूं का भी वितरण किया जाएगा। वितरण को नोडल अधिकारी लगाए हैं। कालाबाजारी करने वाले कोटेदारों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
खाद्य एवं रसद विभाग का खुला कंट्रोल रूम
खाद्य एवं रसद विभाग से वितरण हो रहे राशन की शिकायत दर्ज कराने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। किसी को भी शिकायत करनी है तो कंट्रोल रूम में सीधे शिकायत दर्ज करा सकता है। भदोही तहसील के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी अनिल कुमार के मोबाइल फोन नंबर 9415954476, तहसील ज्ञानपुर और औराई के सभी नगरीय क्षेत्र और विकास खंड गांव के लोग क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी शिवनारायण विश्वकर्मा के 7309959084, तहसील औराई और भदोही का पार्ट ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थी क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी विनोद कुमार के 8795634632 और पूर्ति निरीक्षक संगीता यादव के 7376936776 और पूर्ति निरीक्षक दिनेश यादव के 8400644803 पर फोन कर शिकायत कर सकते हैं।
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी