31 जुलाई तक सुकन्या समृद्धि योजना में करें निवेश, 64 लाख मिलने का गारंटी

31 जुलाई तक सुकन्या समृद्धि योजना में करें निवेश, 64 लाख मिलने का गारंटी

कोरोना वायरस के इस महामारी के दौर में केंद्र सरकार ने बेटियों के अभिभावकों को एक बहुत बड़ी राहत देते हुए ये घोषणा की है कि यदि 31 जुलाई तक सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश किया जाए तो 64 लाख रूपये मिलने की गारंटी है। इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए जनसत्ता के इस रिपोर्ट को पढ़ें;
Prime-Minister-Scheme
जनसत्ताकरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में निवेश के नियमों में थोड़ी ढील दी थी। इनमें से पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। इस योजना के लिए निवेश की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।
सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए सरकार की एक छोटी बचत योजना है। योजना के तहत बेटी के नाम पर बचत के साथ ही टैक्स में भी छूट हासिल की जा सकती है। यह स्कीम सीधे तौर पर बेटियों की जरूरत को पूरा करने और उन्हें आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए है।
योजना के तहत खाते में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रूपये और अधिकतम 1.5 लाख रूपये तय है। अगर किसी खाते में एक वित्त वर्ष में 250 रूपए न्यूनतम जमा राशि नहीं डाली जाती तो ऐसे खाते को डिफ़ॉल्ट अकाउंट में बदल दिया जाता है।
सरकार ने कहा है कि 25 मार्च से 30 जून 2020 के बीच जो भी बेटियां 10 साल की उम्र पूरी कर रही है। वह अपना खाता खुलवा सकती हैं। इस स्कीम में 21 साल की उम्र को मैच्योरिटी पीरियड तय किया गया है।
मौजूदा तिमाही के लिए इस योजना के लिए ब्याज दरें 7.6 फीसदी तय की गई हैं। मान लीजिए यदि यह ब्याज दरें बरकरार रहती हैं और 14 साल तक आप 1.50 लाख रुपये सालाना  अधिकतम रकम निवेश करते हैं। 14 साल में 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से यह रकम 37,98,589 रुपये होगी।
वही 7 साल तक इस रकम पर 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से रिटर्न मिलेगा। जो कि 21 साल यानि मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 रुपये होगी। यानि आपको 42.5 लाख रुपये ब्याज के रूप में फायदा होगा।
स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी