PM स्वनिधि योजना के लिए मोबाइल एप्प लांच

PM स्वनिधि योजना के लिए मोबाइल एप्प लांच

केंद्र सरकार ने पहली जून को रेहड़ी-पटरी वालों को लोन मुहैया कराने के उद्येश्य से एक योजना की शुरुआत की, जिसका नाम PM  स्वनिधि योजना है. इस योजना को और प्रभावशाली बनाने के लिए इस योजना का एक एप्प लांच किया गया है. जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति इस योजना के सभी प्रोसेस जैसे इ-केवाईसी, अप्लिकेशन्स की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मोनिटरिंग फीचर को घर बैठे ही लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इससे बहुत लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए जनसत्ता के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
जनसत्ताकेंद्र सरकार ने बीते महीने एक जून को प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना को लांच किया था। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को लोन मुहैया करवाया जा रहा है। योजना का मकसद रेहड़ी-पटरी वालों को उनके कामकाज में आर्थिक मदद देना है। योजना के तहत 10 हजार रूपये तक का लोन मुहैया करवाया जा रहा है। 1.54 लाख से ज्यादा रेहड़ी-पटरी वालों ने लोन के लिए अबतक अप्लाई भी कर दिया है।
योजना को और बेहतर बनाने के मकसद से सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल एप्प को लांच कर दिया है। ये एप्प गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स को मिल जाएगा। सरकार के अनुसार नए लांच किये गए एप्प में वे सभी समान फीचर हैं, जो पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल में है। इसके जरिये आवेदक घर बैठे ही लोन ले सकेंगे। एप्प में ई-केवाईसी, एप्लीकेशंस की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मोनिटरिंग फीचर को शामिल किया गया है। ये मोबाइल एप्प आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर आधारित है।
लॉकडाउन के कारण ऐसे दुकानदारों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा है ऐसे में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गयी थी। एक स्कीम के लिए सरकार ने 5000 करोड़ रूपये रूपये की राशि राखी है। इस लोन पर आवेदक किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होती।  वहीं लोन का पैसा समय पर जमा करने पर 7 फीसदी तक की ब्याज सब्सिडी मिल जाती है।
जरुरतमंद लोग अब मोबाइल एप्प और वेब पोर्टल आधारित आवेदन प्रक्रिया के जरिये अप्लाई कर सकते हैं। अगर वेब पोर्टल के जरिये आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा।
स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी