PM Awas Yojana की लिस्ट में बिना आधार के कैसे जांच करें अपना नाम, जानिये प्रोसेस

PM Awas Yojana की लिस्ट में बिना आधार के कैसे जांच करें अपना नाम, जानिये प्रोसेस

केंद्र सरकार द्वारा गरीब लोगों को अपना घर मुहैया कराने के लिए शुरू किया गया योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाकों के लिए नाम की लिस्ट तैयार की जाती है। इस लिस्ट में जिसका नाम होता है उसे ही इस योजना का लाभ मिल पाता है। अपना नाम इस लिस्ट में खोजने के लिए अब लोग बिना आधार नंबर के भी कर सकते हैं। इसके लिए क्या प्रोसेस है इसके बारे में जानने के लिए जनसत्ता के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
जनसत्ता: Pradhan Mantri Awas Yojana Credit Linked Subsidy Scheme: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। सरकार खुद के घर का सपना देखने वाले लोगों को 2.67 लाख रूपये तक की सब्सिडी मुहैया करती है। इस योजना के जरिए अबतक करोड़ों लोगों   ने फायदा उठाया है। योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाकों के लिए नाम की लिस्ट तैयार की जाती है। लिस्ट  में नाम होने पर कोई भी शख्स योजना का लाभ लेने के लिए  पात्र होता है।
अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि वे इस योजना में अपना नाम कैसे चेक करें? क्या बिना आधार कार्ड के भी लिस्ट में अपना नाम चेक किया जा सकता है या नहीं? ऐसे में हम आपको बता दें कि बिना आधार नंबर के भी आप यह चेक कर सकते हैं कि लिस्ट में आपका नाम दर्ज है या नहीं। इसके लिए आपको इस लिंक पर विजिट करना होगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट में आप बिना आधार के भी लिस्ट में यह चेक कर सकते हैं। इसके लिए अगर आपके पास स्टेटस चेक करते समय आधार नंबर नहीं है तो आप लिस्ट में पर्सनल डिटेल जैसे मोबाइल नंबर या अपनी असेसमेंट आईडी के साथ भी इसकी जांच कर सकते है। 
इसके लिए आपको इस लिंक https://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx पर क्लिक करना होगा और फिर अपनी पर्सनल डिटेल भरनी होगी। इसके बाद आपके सामने डिटेल खुलकर आ जाएगी। इस तरह आप आसानी से बिना आधार के भी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे।
स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी