PM Kisan Yojana: अगली किस्त 10 दिन के भीतर हो रहे ट्रांसफर, ऐसे दुरुस्त करें आवेदन

PM Kisan Yojana: अगली किस्त 10 दिन के भीतर हो रहे ट्रांसफर, ऐसे दुरुस्त करें आवेदन 

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के आर्थिक मदद के विचार से शुरू किया गया योजना “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” या “प्रधानमंत्री किसान योजना” के तहत मिलने वाली 6000 रूपये जो किस्तों में मिलती है, उसकी अगली क़िस्त अगले 10 दिनों में किसानों के खातों में ट्रान्सफर हो रहे हैं. इसके लिए सभी किसानों को कहा जा रहा है कि अगर आपके आवेदन में कोई त्रुटी है तो उसे सुधार लें. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए और इस त्रुटी को कैसे सुधारें इसकी जानकारी लेने के लिए पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
जनसत्ता: PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार यह मदद 2—2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है। किसानों के खातों में अगली किस्त 1 अगस्त को ट्रांसफर की जा रही है। किसानों के खातों में 1 अगस्त से 2000 रु की छठीं किस्त ट्रांसफर की जाने लगेंगी।
ऐसे में किसानों के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वे पुख्ता कर लें कि जो जानकारी उन्होंने आवेदन करते हुए दी थी उसमें किसी तरह की कोई कमी तो नही। अगर ऐसा होता है तो आपकी किस्त को रोक लिया जाएगा। यह जानना जरूरी है कि आपके आवेदन का स्टेटस क्या है।
आवेदन पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट   के इस लिंक पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लाभार्थियों के नाम राज्य/केंद्र शसित प्रदेश सरकार द्वारा इस पोर्टल पर अपलोड किए जाते हैं। नए वित्त वर्ष में आपने भी आवेदन किया है तो अपना स्टेटस जरूर चे कर लें।
वहीं अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या जहां से भी आपने आवेदन किया था वहां जाकर इसके बारे में पता कर सकते हैं। अगर आपका आवेदन किसी दस्तावेज की वजह से रुका हुआ है तो आप यहां जाकर इस काम को पूरा कर सकते हैं। वहीं आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता जैसे कागजात आप ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं।
बता दें कि पीएम किसान योजाना के लाभाथियों की सूची में आपका नाम है लेकिन अगर किसी दस्तावेज की कमी के वजह से आपका आवेदन रोक दिया जाता है और साथ ही किस्त भी रोक दी जाती है तो अगली किस्त में आपको पिछली किस्त की रकम जुड़कर मिलती है। बर्शते आपने दस्तावेज को जमाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया हो।

स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी