PM MUDRA Loan Yojana के तहत कैसे और कितना लोन ले सकते हैं आप, पढ़ें पूरी स्कीम के बारे में

PM MUDRA Loan Yojana के तहत कैसे और कितना लोन ले सकते हैं आप, पढ़ें पूरी स्कीम के बारे में

केंद्र सरकार द्वारा छोटे व्यापारियों को आर्थिक मदद करने के उद्येश्य से शुरू की गयी थी “MUDRA” योजना।  मुद्रा योजना के तहत छोटे उद्यमियों को लोन मुहैया कराया जाता है। इसके तहत 10 लाख तक का लोन दिया जाता है। इस योजना के तहत तीन प्रोडक्ट के लिए लोन दी जाती है। इस योजना के लिए कौन अप्लाई कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने  छोटे उद्यमियों को  आर्थिक सहायता  देने के लिए MUDRA योजना की शुरुआत की थी। MUDRA यानी Micro-Units Development & Refinance Agency। इस स्कीम के तहत  माइक्रो यूनिट्स  जिसमे संगठन, कंपनी या स्टार्ट अप कुछ भी हो सकता है को आसानी से लोन उपलब्ध कराया जाता है। सरकार इस स्कीम के तहत ‘Shishu’, ‘Kishore’ and ‘Tarun’ नाम के तीन प्रोडक्ट्स के तहत   लोन देती है।  इस स्कीम के तहत  10 लाख तक का लोन आसानी से मिल जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा   योजना (PM Mudra Loan Yojana) के तहत अगर आप भी लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो एप्लीकेशन डालने से पहले इसके बारे में और इसकी  शर्तों के बारे  में सबकुछ जान लें।
कौन कर सकता है अप्लाई- मुद्रा लोन योजना  का लक्ष्य नॉन-कॉर्पोरेट स्माल बिज़नस सेगमेंट को   आसान लोन देना है, अगर आप शिशु मुद्रा लोन (Shishu Mudra Loan) लेना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ एक पेज का फॉर्म है, किशोर और तरुण मुद्रा लोन के लिए 3 पेज का आवेदन फॉर्म है। 
अब सवाल आता है कि कौन कर सकता है अप्लाई तो इस योजना (प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना) के तहत सिर्फ भारतीयों को ही लोन मिल सकता है। इसके अलावा इस योजना में प्रोप्रराईटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, छोटी निर्माण इकाई, सर्विस सेक्टर की इकाई, दुकानदार फल-सब्जी विक्रेता, ट्रक/कार चालाक, होटल मालिक, रिपेयर शॉप, मशीन ऑपरेटर, छोटे उद्योग खाद्य प्रसंस्करण इकाई, ग्रामीण एवं शहरी इलाके के अन्य उद्योग लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कितना टाइम लगता है- मुद्रा योजना के तहत लोन  मिलने में 7-10 दिनों का वक़्त लगता है। 
मुद्रा लोन के लिए योग्यता- भारत का नागरिक होने के अलावा भी कुछ योग्यता देखी जाती है जैसे-

  • आवेदक गैर-कृषि कारोबार के लिए लोन ले रहा हो।
  • आवेदक की मासिक आय 17,000 रूपये से अधिक हो और कारोबार कम से कम 15 लाख का हो।
  • कारोबारी जरुरत के लिए पैसे लिए जाने हों।
  • लोन लेने वाला कम से कम 5 साल से व्यवसाय में हो और उसका निवास प्रमाणपत्र 1 साल पुराना होना चाहिए। निवास प्रमाण पत्र की शर्त न पूरी होने की सूरत में आवेदक का बैंक से कम से कम एक साल पुराना सम्बन्ध जरुर रहा हो।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी