आज रेहड़ी वालों को लोन देने के लिए लगेगा मेला, दस बैंक करेंगे मदद

आज रेहड़ी वालों को लोन देने के लिए लगेगा मेला, दस बैंक करेंगे मदद

हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया “प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना” का लाभ दिया जाए. इसके लिए रोहतक नगर निगम के कर्मचारियों और बैंक कर्मचारियों के बीच बैठक हुई और उन्होंने बैंक से सहायता मांगी. इस बैठक में बैंक के अधिकारी भी शामिल थे. उन्होंने कहा कि इसके लिए सहायता करने को राजी हो गए जिसके लिए आज रेहड़ी – पटरी वालों को लोन देने के लिए मेला लगाया जाएगा, लेकिन इस मेले में कोरोना से सम्बन्धी सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा. मेले में सामाजिक दूरी बरती जाएगी और सभी को स्क्रीनिंग करके ही आने दिया जाएगा. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए जागरण के इस रिपोर्ट को पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

जागरणजागरण संवाददाता, रोहतक : नगर निगम कार्यालय में बैंक और निगम के अधिकारियों के बीच अहम वार्ता हुई। बैंक अधिकारियों के साथ वार्ता में निगम के अधिकारियों ने सहयोग मांगा है। यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में रेहड़ी वालों को लोन दिया जाए। ऐसे ही राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को सरकार की योजना का लाभ दिलाने की बात हुई।

निगम के आयुक्त प्रदीप गोदारा ने बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की। दस बैंकों के अधिकारी बैठक में शामिल हुए। आंबेडकर चौक स्थित निगम कार्यालय में मंगलवार को हुई वार्ता में सिटी प्रोजेक्ट आफिसर जगदीश चंद्र ने बताया है कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी वालों को 10 हजार रुपये का लोन मिलेगा। इसमें सात फीसद सब्सिडी पर यह लोन मिलेगा। दूसरी ओर, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना में बीपीएल(गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन) परिवार को दो लाख रुपये तक का लोन मिलेगा। इन्हें भी सात फीसद सब्सिडी मिलेगी। बुधवार को सोनीपत रोड स्थित दमकल केंद्र में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक लोन मेला लगेगा। शारीरिक दूरी के नियमों का पालन भी करने के लिए सख्त हिदायतें दी गई हैं। स्वनिधि योजना में लोन के लिए आवेदन करने रेहड़ी संचालकों व बीपीएल परिवारों को इस मेले में बुलाया गया है। शहर में संचालित सभी 40-45 बैंक ब्रांचों के अधिकारियों से कहा गया है कि वह सहयोग दें।

हमारी 10 बैंकों के अधिकारियों के साथ वार्ता हुई है। उन सभी ने योजना के तहत लोन देने के लिए सहयोग देने की बात कही है। दमकल केंद्र में लगने वाले लोन मेले में शारीरिक दूरी से लेकर दूसरे नियमों का पालन कराया जाएगा।

प्रदीप गोदारा, आयुक्त, नगर निगम

स्रोत: जागरण

Leave a Comment