आयुष्मान भारत योजना के तहत अब सरकारी व निजी अस्पतालों की होगी स्टार रेटिंग

आयुष्मान भारत योजना के तहत अब सरकारी व निजी अस्पतालों की होगी स्टार रेटिंग

आयुष्मान भारत के तहत गरीब लोगों को मुफ्त इलाज के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में भी सुविधा मुहैया करायी जाएगी। जनआरोग्य योजना के तहत आने वाले अस्पतालों में दी जाने वाली सुविधाओं के तहत मरीजों के द्वारा अस्पतालों के हर सुविधा मानकों के लिए रेटिंग दिया जाएगा। यह मानक प्रभावी, समय से, सुरक्षित, मरीज केंद्रित, सक्षम और उचित स्वास्थ्य सेवा देने के होंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकरण (एनएचए) इस योजना को लागू करने वाली सर्वोच्च संस्था है।

Prime-Minister-Scheme

 

जागरण: नई दिल्ली, प्रेट्र। पहली बार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत आने वाले सरकारी के साथ निजी अस्पतालों को भी स्वास्थ्य मानकों के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकरण (एनएचए) की ओर से जारी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाय) के तहत आने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों की सूची को स्टार रेटिंग छह मानकों पर देने का प्रस्ताव है।

यह मानक प्रभावी, समय से, सुरक्षित, मरीज केंद्रित, सक्षम और उचित स्वास्थ्य सेवा देने के होंगे। एनएचए इस योजना को लागू करने वाली सर्वोच्च संस्था है। एनएचए के संयुक्त निदेशक जेएल मीना ने कहा कि स्टार रेटिंग के मानकों को मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव को दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही लागू किया जाएगा। अस्पतालों को पांच सितारा रेटिंग एडवांस और सुपर स्पेशियालिटी स्वास्थ्य सुविधाओं के आधार पर दी जाएगी। प्रति हजार मरीजों के भर्ती होने के पैमाने पर भी रेटिंग तय होगी। डिस्चार्ज का समय और मरीजों की संतुष्टि को भी मानक माना गया है।

स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी