ख़त्म हुआ कोरोना वैक्सीन का इन्तेजार, 12 अगस्त तक आ सकता है यह वैक्सीन

ख़त्म हुआ कोरोना वैक्सीन का इन्तेजार, 12 अगस्त तक आ सकता है यह वैक्सीन

दुनिया भर में फैले हुए कोरोना महामारी के इलाज के लिए सभी देश इसका वैक्सीन बनाने की होड़ में लगी हुई है, लेकिन इस होड़ में रूस सबसे आगे निकल गया है. उसने एक वैक्सीन की खोज कर ली है जिसकी सभी ट्रायल पूरी हो चुकी है. इस वैक्सीन को बाजार में उतारने से पहले इस वैक्सीन को रजिस्टर करना होगा और अन्य कागजी कारवाई करते हुए लगभग 12 अगस्त तक यह वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो जाएगा. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए जागरण के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
COVID-19-Vaccine-News
जागरण: मॉस्को, एएनआइ। दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच रुस से अच्छी खबर सामने आ रही है। लंबे समय से जिस कोरोना वैक्सीन (टीका) का सभी लोग इंतजार कर रहे थे अब उसका इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल, रूस 12 अगस्त को कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर करवाने जा रहा है। उप-स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने शुक्रवार को कहा कि रूस 12 अगस्त को कोरोना वायरस के खिलाफ अपना पहला टीका रजिस्टर कराएंगे। बता दें कि गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से टीका विकसित किया गया है।
गेमालेया केंद्र द्वारा विकसित टीका 12 अगस्त को रजिस्टर  किया जाएगा। फिलहाल,  कोरोना वायरस टीके का अंतिम तीसरा चरण चल रहा है। परीक्षण बेहद महत्वपूर्ण हैं। हमें यह समझना होगा कि टीका सुरक्षित होना चाहिए। चिकित्सा पेशेवर और वरिष्ठ नागरिक टीकाकरण करने वाला पहला व्यक्ति होगा। ग्रिडनेव ने उफा शहर में एक कैंसर केंद्र भवन के उद्घाटन के मौके पर संवाददाताओं के साथ ये जानकारी साझा की है।
मंत्री के अनुसार, टीका की प्रभावशीलता का आकलन तब किया जाएगा जब जनसंख्या प्रतिरक्षा का गठन किया गया हो। बता दें कि वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षणों की शुरुआत 18 जून को हुई और इसमें 38 वॉलंटियर शामिल थे। सभी प्रतिभागियों ने इम्युनिटी विकसित की। पहले समूह को 15 जुलाई को और दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी दे दी गई।
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी