जन धन योजना के छः साल पूरे होने पर खाताधारकों को बीमा सुरक्षा देने की घोषणा

जन धन योजना के छः साल पूरे होने पर खाताधारकों को बीमा सुरक्षा देने की घोषणा

प्रधानमंत्री जन धन योजना के छः साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके ये जानकारी दी कि इस योजना के खाताधारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के दायरे में लाया जाएगा. वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी कि जन धन योजना के खाताधारकों को जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए नई दुनिया के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
नई दुनिया: Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के छह साल पूरे हो गए। इसकी छठी वर्षगांठ के मौके पर यह घोषणा की गई कि सरकार जन धन खाताधारकों को बीमा सुरक्षा देगी। इसके तहत उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के दायरे में लाया जाएगा। इस योजना के तहत देश के 40 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते खोले जा चुके हैं। इस महीने इनमें से 34.81 करोड़ खाते सक्रिय थे।
वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जन धन योजना में से योग्य खाताधारकों को जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18-50 वर्ष आयुवर्ग के बैंक खाताधारकों को एक वर्ष के लिए सिर्फ 330 रुपए के प्रीमियम पर दो लाख रुपए तक की जीवन बीमा सुरक्षा मुहैया कराई जाती है।
Today, six years ago, the Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana was launched with an ambitious aim of banking the unbanked. This initiative has been a game-changer, serving as the foundation for many poverty alleviation initiatives, benefitting crores of people. #6YearsOfJanDhanYojana pic.twitter.com/MPueAJGlKw
— Narendra Modi (@narendramodi) August 28, 2020
इसमें खाताधारक की किसी भी तरीके से मृत्यु होने पर यह रकम उसके निकटतम आश्रित को दी जाती है। प्रीमियम की रकम सीधे लाभार्थी के खाते से हर वर्ष काटी जाती है। वहीं, सुरक्षा बीमा योजना 18-70 वर्ष आयुवर्ग के बैंक खाताधारकों के लिए है। इसमें सिर्फ 12 रुपए के प्रीमियम में एक वर्ष के लिए दो लाख रुपए तक की दुर्घटनावश मृत्यु तथा एक लाख रुपए तक की दिव्यांगता बीमा सुविधा मुहैया कराई जाती है।
An important aspect of #PMJDY is that Direct Benefit Transfers via PM Jan Dhan accounts have ensured every rupee reaches its intended beneficiary and prevented systemic leakage
(3/3)
— PIB India (@PIB_India) August 28, 2020
 इस योजना से करोड़ों लोगों को लाभ मिला : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट के माध्यम से कहा कि जिनके बैंक अकाउंट नहीं हैं, उन्हें बैंकों से जोड़ने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ छह वर्ष पहले आज ही के दिन प्रधानमंत्री जन धन योजना शुरू की गई थी। यह पहल महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाली रही, गरीबी उन्मूलन की कई पहलों की नींव साबित हुई और इसने करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचाया। उन्होंने लिखा, ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुक्रिया जिसकी वजह से बहुत से परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ। इनमें से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं हैं। मैं इस योजना को सफल बनाने के लिए काम करने वालों का शुक्रिया अदा करता हूं।’
Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana (#PMJDY) – National Mission for Financial Inclusion, completes six years of successful implementation
Launched on August 28, 2014, it has been the foundation stone for Govt.’s people-centric economic initiatives
(1/3)

— PIB India (@PIB_India) August 28, 2020
 जन धन खातों से ही पहुंच सके गरीबों तक : सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह योजना मोदी सरकार की जनता केंद्रित अर्थव्यवस्था का मजबूत आधार बनी। उन्होंने कहा कि कोरोना के कठिन दौर में गरीबों तक वित्तीय मदद पहुंचाने, मनरेगा के तहत कामगारों का मेहनताना भुगतान करने, पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को तुरंत वित्तीय मदद प्रदान करने जैसे सभी काम जन धन खातों की वजह से ही सफल हो सके।
PM-Jan-Dhan-Yojana
क्या है जन धन योजना:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने अपने पहले कार्यकाल की शुरुआत में वर्ष 2014 में इस योजना को लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य हर उस भारतीय को बैंकिंग सेवा की मुख्यधारा में लाना है, जिसका कोई बैंक अकाउंट नहीं है। इसमें जमा रकम की ऊपरी सीमा निर्धारित है। इसके खाताधारकों को कई सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं। अब तक खोले गए 40 करोड़ से अधिक जन धन खातों में से 63 प्रतिशत से अधिक खाताधारक ग्रामीण इलाकों के हैं। इनमें से करीब 55 प्रतिशत महिलाएं हैं।
PM-Jan-Dhan-Yojana

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी