प्रधानमंत्री ने की “नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड” की घोषणा, जानें क्या होगा आम आदमी को फायदा

प्रधानमंत्री ने की “नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड” की घोषणा, जानें क्या होगा आम आदमी को फायदा

आज देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में एक बहुत बड़ा एलान किया है: नेशनल डिजिटल हेल्थ कार्ड की घोषणा। इस कार्ड के तहत हर देशवासियों का अपना हेल्थ कार्ड होगा, जिसमे उसके स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी विवरण होंगे। इस आईडी कार्ड के जरिए डॉक्टर कहीं से भी बैठे-बैठे आपकी यूनिक आईडी के जरिए आपकी मेडिकल रिपोर्ट देख सकता है। इस योजना को विस्तार से जानने के लिए न्यूज़ 18 के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
News 18: नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज 74वें स्‍वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर ‘One Nation One Ration Card’ की तर्ज पर ‘One Nation One Health Card’ की घोषणा की. पीएम मोदी के डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) का ऐलान करने के बाद अब देश के हर नागरिक का एक हेल्थ कार्ड तैयार किया जाएगा. इस स्कीम के तहत हर व्यक्ति के हेल्थ का डेटा एक प्लेटफॉर्म पर होगा. इस डेटा में डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी.
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा.’
आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है।
ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन।
नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा: PM @narendramodi #AatmaNirbharBharat
— PMO India (@PMOIndia) August 15, 2020
जानिए क्या है ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’-
सरकार की वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना (One Nation one health card scheme) के जरिए सभी को एक हेल्थ कार्ड बनवाना होगा. इससे होने वाले ट्रिटमेंट और टेस्ट की पूरी जानकारी इस कार्ड में डिजिटली सेव होगी. इसका रिकॉर्ड रखा जा सकेगा. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि देश में किसी भी हॉस्पिटल या डॉक्टर के पास जब इलाज कराने जाएंगे तो साथ में आपको सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जाना पड़ेगा. डॉक्टर कहीं से भी बैठकर आपकी यूनिक आईडी के जरिए सारा मेडिकल रिकॉर्ड देख सकेगा.
आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक Health ID में समाहित होगी: PM @narendramodi #AatmaNirbharBharat
— PMO India (@PMOIndia) August 15, 2020
इस तरह करेगा हेल्थ कार्ड काम-
व्यक्ति का मेडिकल डेटा रखने के लिए अस्पताल, क्लिनिक, डॉक्टर एक सेंट्रल सर्वर से लिंक रहेंगे. अस्पताल और नागरिकों के लिए अभी ये उनकी मर्जी पर निर्भर करेगा कि वो इस मिशन से जुड़ना चाहते है या नहीं. हर नागरिक का एक सिंगल यूनिक आइडी (Unique ID) जारी होगा. उसी आधार पर लॉगिन होगा. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन में मुख्य तौर पर चार चीजों पर फोकस किया गया है. Health ID, व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड, देशभर के डिजी डॉक्टरों और स्वास्थ्य सुविधाओं का रजिस्ट्रेशन. 
स्रोत: न्यूज़ 18

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी