बिहार सरकार ने लांच किया “संजीवन” ऐप, कोरोना जांच और अस्पताल से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब

बिहार सरकार ने लांच किया “संजीवन” ऐप, कोरोना जांच और अस्पताल से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब

बिहार सरकार ने कोरोना महामारी के दौर में कोरोना की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए एक ऐप लांच किया जिसका नाम “संजीवन” ऐप है. इसकी सहायता से कोरोना जांच और अस्पताल से जुडी हर खबर पर निगरानी रखी जा सकती है. इस ऐप के जरिये कोरोना संक्रमण से बचने के लिए, यह ऐप बताता है की अगर आपको कोरोना हुआ है तो आपको कहाँ पर जांच करवाना है और घर पर कैसे उपचार करें. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए ABP न्यूज़ के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
ABP Live: पटना: महामारी के बीच बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने संजीवन ऐप लॉन्च किया है. कोरोना से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार के आरोग्य सेतु ऐप की तर्ज पर बना यह ऐप कोरोना से जारी जंग में काफी मददगार साबित होगा. यह ऐप लोगों को बताएगा की कोरोना संक्रमण से कैसे बचना है. साथ ही यह भी बताएगा कि संक्रमित होने पर कहां जांच कराना है, घर पर कैसे उपचार करना है. ऐप कोरोना डेडिकेटेड हॉस्पिटल और वहां मौजूद बेड की संख्या की भी जानकारी देगा.
इस ऐप में चैटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है, जिसके माध्यम से लोग कोरोना संबंधी सवाल पूछ सकते हैं. ऐप से टॉल फ्री नंबर 102 और डॉक्टरों की सलाह और परामर्श के लिए टॉल फ्री नंबर 104 पर सीधे डायल किया जा सकता है. इस ऐप को राज्य स्वास्थ्य समिति के वेबसाइट statehealthsociety.org या स्वास्थ्य विभाग के वेबसाइट www.health.bih.nic.in अथवा एंड्रॉयड मोबाइल यूजर प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.
बता दें कि कोरोना संबंधित सारी जानकारी संजीवन ऐप पर उपलब्ध है. यह ऐप स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों की सहूलियत के लिए लॉन्च किया गया है. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद कोरोना से जुड़ी सारी जानकारी लेना आसान हो जाएगा. साथ ही जांच के लिए इस ऐप से रेजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है.
इससे पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी कोरोना से जुड़ी जानकारी के लिए ‘दिल्ली कोरोना’ ऐप के लॉच किया था. इस ऐप के सहारे लोग दिल्ली की सरकारी और गैर-सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध बेड की संख्या जान सकते हैं.
स्रोत: ABP Live

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी