सरकार PM आवास योजना के तहत बेघरों को पक्के और सुविधाजनक आवास मुहैया कराने को कटिबद्ध

सरकार PM आवास योजना के तहत बेघरों को पक्के और सुविधाजनक आवास मुहैया कराने को कटिबद्ध

केंद्र सरकार द्वारा बेघरों और निर्धन परिवार के लिए पक्के और सुविधाजनक आवास मुहैया कराने के लिए शुरू किया गया प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गुजरात सरकार ने गुरुवार को 360 घरों का इ-लोकार्पण किया. इस दिशा में ठोस कार्य करते हुए राज्य सरकार ने 4 लाख घरों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है।
इन आवासों में दो बेड रूम, एक हॉल, रसोई, शौचालय, बाथरूम और गैलरी जैसी सुविधाएं हैं। इसके अलावा परिसर में बिजली, पानी, भूमिगत गटर की व्यवस्था, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट, सीसी रोड, आंगनवाडी, बगीचा, चारदीवारी, पम्प रूम सहित तमाम बुनियादी सुविधाएं दी जाएगी।

प्रधानमंत्री-आवास-योजना-के-तहत-बना-आवास

पत्रिका: अहमदाबाद: मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की उपस्थिति में   महेसाणा जिले की उंझा नगरपालिका द्वारा राम नगर में निर्मित 360 आवासों का गुरुवार को गांधीनगर में ई-लोकार्पण किया।
उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना की महामारी के दौरान भी जनहित के कार्य किये गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संकल्प किया है कि वर्ष 2020 तक सभी लोगों के पास खुद का घर हो, उस दिशा में ठोस कार्य करते हुए राज्य सरकार ने 4 लाख घरों का निर्माण पूरा कर लिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में बेघरों को पक्के और सुविधा युक्त आवास मुहैया कराने को सरकार कटिबद्ध है। प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऐसे आवासों का निर्माण कर जरुरतमंद नागरिकों के लिए छत का निर्माण किया है।
योजना के अंतर्गत आवास प्राप्त करने वाले परिवारों को शुभकामनाएं देते हुए रूपाणी ने कहा कि सरकार की आवास योजनायों के चलते लोगों का अपने घर का सपना पूरा होने लगा है। सरकार द्वारा निर्मित आवासों में गटर, पानी, बिजली, सड़क और सफाई जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने कहा कि सरकार गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को ध्यान में रखकर आवास योजनाओं के जरिये घरों का निर्माण कर रही है। महेसाना जिले के उंझा में सुविधा युक्त घर लाभार्थियों को कम मूल्य पर उपलब्ध कराने के लिए नगर पालिका द्वारा किया गया कार्य बधाई के पात्र हैं।
उंझा नगरपालिका द्वारा शहर के रामनगर इलाके में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत टीपी-07 फाइनल प्लाट नं-270 में 360 आवासों का निर्माण किया गया है। 17,408.11 वर्ग मीटर क्षेत्र में 30.60 करोड़ रूपये की लागत से 360 ईडब्ल्यूएस-2 आवासों का निर्माण किया गया है।
जिला कलेक्टर एचके पटेल ने स्वागत भाषण में सरकार की आवास योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम में सांसद शारदाबेन पटेल, राज्यसभा सांसद जुगलसिंह लोखंडवाला, स्थानीय विधायक डॉ. आशाबेन पटेल, जिले के अग्रणी नितिनभाई पटेल, जिला विकास अधिकारी एम. वाय. दक्षिणी, जिला ग्राम विकास एजेंसी निदेशक मेहुल दवे, नपा अध्यक्ष मणिलाल पटेल, उपाध्यक्ष पीनलबेन, निर्माण समिति चेयरमैन मनुभाई पटेल, एपीएमसी चेयरमैन दिनेशभाई सहित कई अधिकारी, पदाधिकारी और लाभार्थियों ने मौजूद रहकर विडियो कांफ्रेंस के जरिए कार्यक्रम को देखा।

लाभार्थी-को-आवास-की-चाबी-सौपते-हुए

आवासों में है ये सुविधा…
इन आवासों में दो बेड रूम, एक हॉल, रसोई, शौचालय, बाथरूम और गैलरी जैसी सुविधाएं हैं। इसके अलावा परिसर में बिजली, पानी, भूमिगत गटर की व्यवस्था, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट, सीसी रोड, आंगनवाडी, बगीचा, चारदीवारी, पम्प रूम सहित तमाम बुनियादी सुविधाओं से लैस आवासों का निर्माण किया गया है।

बनकर-तैयार-आव्सों-का-ई-लोकार्पण

स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी