PM Kisan पोर्टल पर कई सुविधाओं के साथ करेक्शन का भी विकल्प

PM Kisan पोर्टल पर कई सुविधाओं के साथ करेक्शन का भी विकल्प

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाली लाभ अनेक गलत सुचना के कारण नहीं मिल पाता है, इस गलत सुचना को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना के पोर्टल पर “फॉर्मर कार्नर” टैब पर कई सुविधाएं मिलती है, इन्ही सुविधाओं में रजिस्ट्रेशन करने के साथ अपने गलत इनफार्मेशन को सुधारने का भी विकल्प मिलता है. जिससे लाभार्थी अपना सही सुचना भर कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए जनसत्ता के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
जनसत्ता: PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान   निधि योजना  के लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार यह मदद 2-2 हजार रूपये की तीन क़िस्त के जरिये लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रान्सफर करती है।  किसानों को लाभ देने वाली ये स्कीम बीते साल ही शुरु की गयी है। इस स्कीम के तहत अबतक पांच क़िस्त जारी की जा चुकी है और छठी क़िस्त जारी की जा रही है।
इस योजना का ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचे इसके लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल भी बनाया हुआ है। इसके जरिये किसान रजिस्ट्रेशन से लेकर रजिस्ट्रेशन में कई तरह के सुधार सकते हैं। इस पोर्टल का लिंक pmkisan.gov.in है। इसपर किसानों को सबसे पहले लॉग इन करना होता है। अगर आपका आवेदन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है आप इसमें ये डॉक्यूमेंट ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। पोर्टल के “Former Corner” टैब में ये विकल्प मिलते हैं।
इसके अलावा इस टैब पर इस बात की जानकारी हासिल की जा सकती हैं कि किन किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। यह जानकारी राज्य/जिलेवार/तहसील/गाँव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि आवेदन भरते वक़्त किसान आधार की जानकारी गलत दे देते हैं।
ऐसे में आप “Farmer Corner” टैब में इस दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ड्राप डाउन मेनू में आपको “Edit Aadhar Failure Record” पर क्लिक करना होगा। आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा। यह आपको आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहाँ आपको आधार कार्ड के मुताबिक अपना नाम दर्ज करना होगा। अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद “Update” पर क्लिक करेंगे तो आधार कार्ड की डिटेल वेरीफाई हो जाएगी।
स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी