PM Kisan Samman Yojana का 2000 रूपये आपके अकाउंट में पहुंचे हैं या नहीं, ऐसे करें चेक

PM Kisan Samman Yojana का 2000 रूपये आपके अकाउंट में पहुंचे हैं या नहीं, ऐसे करें चेक

किसानों को आर्थिक मदद के उद्येश्य से शुरू किया गया “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” के तहत 1 अगस्त से सभी किसानों के खातों में 2000 रूपये स्थानांतरित की जा रही है. आपके खाते में यह रकम पहुंची है या नहीं इसको कैसे चेक करें, यह जानने के लिए नीचे पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नई दिल्ली:
PM Kisan Samman Yojana: देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Modi Scheme for Farmers) के तहत देश के करीब 10 करोड़ किसानों को आर्थिक मदद पहुंची है। इस योजना की छठी क़िस्त के तहत लाभार्थियों के खाते में 2-2 हजार रूपये भेजे जा रहे हैं। बता दे कि इस बार सबसे ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत करीब 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। लेकिन, अगर आपने आवेदन पहले से किया हुआ है और खाते में पैसे नहीं मिल रहे हैं तो आप इसका समाधान कर सकते हैं।
किसे नहीं मिलेगा लाभ
अगर आप किसानी करते हैं और जमीन पिता या फिर दादा के नाम है तो आपको इस स्कीम के तहत लाभ नहीं मिल सकता है। इसलिए आपको यह ध्यान रखने की जरुरत है कि आप खतौनी में अपना नाम दर्ज कराएं।
रिकॉर्ड चेक करें
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अगर आवेदन में किसी प्रकार की गड़बड़ी मिलती हैं, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। बता दें कि आवेदन के दौरान लोग सबसे ज्यादा नाम और खाता संख्या में गड़बड़ी करते हैं। इसलिए योजना का लाभ उठाने के लिए इन्हें दुरुस्त करना जरुरी है।
फोन कॉल पर या ऑनलाइन कर सकेंगे दुरुस्त 
पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये आप इस गलतियों को सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ फॉर्मर कार्नर (Farmer Corner) पर जाकर Edit Aadhaar Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसमें अपने आधार नंबर की एंट्री करना होगी। अगर आपका नाम गलत है या आधार कार्ड से मैच नहीं खाता है, तो आप उसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। लेकिन, अगर कोई और गड़बड़ी है तो आपको लेखपाल और कृषि विभाग से संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800-11-5526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी