PM Kisan Yojana की क़िस्त की स्टेटस “Get Data” लिंक पर क्लिक करके जाने

PM Kisan Yojana की क़िस्त की स्टेटस “Get Data” लिंक पर क्लिक करके जाने

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को खेती में होने वाले नुकसानों की भरपाई के लिए शुरू किया गया “प्रधानमंत्री किसान योजना” के द्वारा किसानों को 6000 रूपये सालाना दिया जाता है. इस योजना की छठी क़िस्त जारी ककर दिया गया है. जिन किसान भाइयों के खातों में यह राशि नहीं पहुंचा है, उन्हें अपने क़िस्त की स्थिति जाननी होगी. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए जनसत्ता के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
स्रोत : जनसत्ता पीएम किसान योजना: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को छठी किस्त जारी की जा चुकी है। किसानों के खाते में सरकार ने 2 हजार रुपये की किस्त ट्रांसफर की है। कई किसानों को किस्त मिल चुकी है तो कुछ किसान ऐसे हैं जिन्हें अबतक किस्त नहीं मिली है। किस्त न मिलने के पीछे कई तरह की वजहे हो सकती हैं। मसलन किसान ने सही जानकारी साझा न कि हो या फिर उसके नाम में गलती हो या बैंक अकाउंट या आधार नंबर में गलती आदि।
जिन किसानों के खाते में पैसे रिसीव हुए हैं उन्हें एक एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी भी मिल गई है जबकि जिनके खाते में पैसा नहीं पहुंचा है उनके पास किसी तरह की जानकारी सरकार की तरफ से नहीं दी गई है। आखिर किस्त क्यों नहीं आई और आएगी भी तो कब तक आएगी आदि। लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर बैठे ही अपने पीएम किसान खाते का स्टेट्स चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है।
सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा । यहाँ ‘Farmers Corner’ में मौजूद ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें। नया पेज ओपन होगा जहां पर  Aadhaar number, bank account number और mobile number में से किसी एक को दर्ज करें अब ‘Get Data’ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी खुल जाएगी।
इसमें आप चेक कर सकते हैं कि अबतक कितनी किस्त जारी की जा चुकी है। और मौजूदा किस्त का क्या स्टेट्स है। कौन—कौन सी डेट में सरकार ने पिछली किस्त ट्रांसफर की थी आदि। ध्यान रहे इस पेज पर अगर आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ दिखाई दे तो इसका मतलब आपकी छठी किस्त प्रॉसेस में है और आपको खाते में जारी कर दी जाएगी। वहीं अगर ऐसा कुछ नहीं दिखाई देता तो यानी आपके आवेदन में कुछ गड़बड़ है जिसे आपको करेक्ट करवाना होगा।
स्रोत : जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी