प्रधानमंत्री ने किया मत्स्य सम्पदा योजना का शुभारम्भ और लांच किया ई-गोपाला ऐप

 प्रधानमंत्री ने किया मत्स्य सम्पदा योजना का शुभारम्भ और लांच किया ई-गोपाला ऐप

Prime-Minister-Scheme

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से आज गुरुवार को मत्स्य सम्पदा योजना का शुभारम्भ किया। इस योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर किया और बटन दबाते ही 1700 करोड़ रूपये के इस कार्यक्रम का शुरुआत हो गया। 

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना मछली पालन पर केंद्रीत एक योजना है, जो आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत अगले पांच वर्षों अर्थात 2020-21 से वित्त वर्ष 2024-25 तक लागू होगा। इस योजना पर अनुमानतः 20,050 करोड़ रूपये का निवेश होना बताया गया है।

मछली पालन के क्षेत्र में मत्स्य सम्पदा योजना के तहत होने वाला यह सबसे बड़ा निवेश है। इस निवेश में से लगभग 12,340 करोड़ रूपये का निवेश समुद्री और अंतर्राष्ट्रीय मछली पालन तथा जलीय कृषि के क्षेत्र में केंद्रीत गतिविधियों पर किया जाएगा और शेष निवेश फिशरीज इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए प्रस्तावित किया गया है। यह योजना बिहार समेत 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी शुरू हो गए।

प्रधानमंत्री ने इस योजना का शुभारम्भ करने के बाद एक मोबाइल ऐप “ई-गोपाला” ऐप को भी लांच किया जो किसानों और पशुपालकों के बहुत काम आएगा। इस ऐप के माध्यम से पशुपालकों को तकनीकी जानकारी मिलती रहेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने पशुपालकों से बात भी की।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी