APY की बकाया क़िस्त जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितम्बर, नहीं जमा करने पर भरनी होगी पेनाल्टी

APY की बकाया क़िस्त जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितम्बर, नहीं जमा करने पर भरनी होगी पेनाल्टी

कोरोना महामारी के कारण लोगों के पलायन के कारण सरकार ने सभी प्रकार की प्रीमियम का ऑटो डेबिट को बंद करके कुछ दिनों के लिए छूट दी थी. लेकिन अब इसे फिर से ऑटो डेबिट शुरू कर दिया गया है. इसलिए जिनका भी अटल पेंशन योजना (APY) का प्रीमियम बकाया है उसे 30 सितम्बर तक अपने बकाये को जमा करना होगा. इसके बाद सभी को पेनाल्टी देना होगा.
Atal-Pension-Yojana
  • Atal Pension Yojana: लॉकडाउन के चलते जून में भी बंद थी ऑटो डेबिट सुविधा, जानें कहीं रह तो नहीं गया क़िस्त जमा होना बाकी
  • स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप के जरिए चेक कर सकते हैं योजना का स्टेटस 
नई दिल्ली: भविष्य को सिक्योर करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) एक बेहतर विकल्प है। इसके तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रूपये की पेंशन मिलती है। अगर आप भी इसमें निवेश करते हैं तो चेक कर लें कि आपकी कोई क़िस्त जमा करनी बाकी न हो। क्योंकि लॉकडाउन के चलते जून 2020 तक APY में ऑटो-डेबिट सुविधा बंद कर दी गयी थी। हालाँकि 1 जुलाई से इसे दोबारा शुरू कर दिया गया था। मगर इसी दौरान अगर आपकी कोई क़िस्त गलती से कटी न हो तो आप 30 सितम्बर तक इसे जमा कर दें। वरना आपको पेनाल्टी भरनी पड़ सकती है।
जो लोग जो मासिक, तिमाही या छमाही पेमेंट करते हैं उन्हें चेक करना चाहिए कि उनकी पेमेंट गई है या नहीं। इसके लिए आप APY ट्रांजेक्शन निकालें या इसमें रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालें। इससे पता चल जाएगा कि क़िस्त कब तक जमा हुई है और किस महीने की हुई है। पेंशन फण्ड नियामक पीएफआरडीए के सर्कुलर के मुताबिक 30 सितम्बर के बाद क़िस्त जमा करने से सब्सक्राइबर से 1 फीसदी का ब्याज वसूला जाएगा।
कैसे चेक करें APY स्टेटस
अटल पेंशन योजना के तहत आपने क़िस्त जमा की है या नहीं इसे चेक करने के लिए आपको इसका स्टेटस देखना होगा। इसके लिए आप https://npslitensdl.com/CRAlite/EPranAPYOnloadAction पर विजिट करें। यहाँ आप APY स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहे तो APY मोबाइल ऐप से भी स्टेटमेंट देख सकते हैं।
इस स्कीम में आप रोजाना 7 रूपये के निवेश से बुढापे में हर महीने 5 हजार रूपये तक पा सकते हैं। इस योजना में आपको 20 साल तक निवेश करना होगा। अटल पेंशन योजना का लाभ कोई भी शख्स ले सकता है। इसके लिए उसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नम्बर का होना जरुरी है। अटल पेंशन योजना के तहत आप मासिक, त्रैमासिक या छमाही की अवधि में निवेश कर सकते हैं। इसमें पैसा अपने आप आपके अकाउंट से तय डेट को कट जाता है इसलिए इसे ऑटो डेबिट कहा जाता है।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी