PM किसान सम्मान निधि योजना की अगली क़िस्त नवम्बर में मिलेगी

 PM किसान सम्मान निधि योजना की अगली क़िस्त नवम्बर में मिलेगी

किसानों के हित में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया योजना “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रूपये तीन किस्तों में दिया जाता है. बीते साल शुरू हुई इस योजना के तहत अब तक छः क़िस्त जारी की जा चुकी है.

इस छठी क़िस्त के साथ ही किसानों को अब तक 12 हजार रूपये की राशि मिल चुकी है. किसानों को अब अगली क़िस्त का इन्तेजार है. योजना के मुताबिक किसानों को पहली क़िस्त 1 दिसम्बर से 31 मार्च के बीच, दूसरी क़िस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और तीसरी क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवम्बर तक ट्रान्सफर होगा. इसी कारण अगली क़िस्त नवम्बर में ट्रान्सफर होने की सम्भावना है. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए जनसत्ता के इस रिपोर्ट को पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

जनसत्ता: PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए शुरू की गई इस योजना के जरिए साल में 2-2 हजार रूपये की तीन क़िस्त के जरिए किसानों के खाते में पैसे ट्रान्सफर  किए जाते हैं। बीते साल शुरू हुई इस स्कीम के तहत अबतक कुल 6 किस्तें  जारी की जा चुकी हैं।  

बीते महीने ही सरकार ने छठी क़िस्त जारी की थी। सरकार ने 8.55 करोड़ किसानों को 17,100 करोड़ रूपये की सम्मान राशि ट्रान्सफर की थी। इस क़िस्त के साथ ही अबतक प्रत्येक लाभार्थी किसान को इस योजना के जरिए 12 हजार रूपये की राशि प्राप्त हो चुकी है। अब किसानों को अगली क़िस्त का इंतजार है। माना जा रहा है कि सरकार सातवीं क़िस्त नवम्बर में जारी कर सकती है। 

योजना के नियमो के मुताबिक पहली क़िस्त 1 दिसम्बर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी क़िस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवम्बर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रान्सफर कर दी जाती है। यानी की एक दिन सभी किसानों के खातों में क़िस्त का पैसा ट्रान्सफर हो जाए ऐसा नहीं होता। इस योजना में करोड़ों किसानों ने पंजीकरण करवाया हुआ है। ऐसे में सभी के खातों में पैसा ट्रांसफर करने में समय लगता है।

स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी