अब केन्द्रीय सशस्त्र सुरक्षाबलों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

अब केन्द्रीय सशस्त्र सुरक्षाबलों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

केंद्रीय सशस्त्र सुरक्षाबल के कर्मचारियों को भी अब आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा. इस विषय में एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का यह अपनी तरह की पहली पहल है. इसका लक्ष्य केवल केन्द्रीय सुरक्षाबल के कर्मचारियों और उनके आश्रितों को मुफ्त में चिकित्सा सुविधा मुहैया कराना है. 
Prime-Minister-Scheme
इस पहल के तहत असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के कर्मचारियों और उनके आश्रितों को इस योजना का लाभ मिलेगा. 
जागरण: नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के कर्मियों को जल्द ही आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का यह अपनी तरह की पहली पहल है। इस पहल का लक्ष्य सीएपीएफ कर्मचारियों और उनके आश्रितों को मुफ्त में चिकित्सा सुविधा मुहैया कराना है।
अधिकारी ने कहा कि असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के कर्मचारियों और उनके आश्रितों को इस योजना का लाभ मिलेगा। सीएपीएफ कर्मियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाए जाने से उनको और उनके आश्रितों को इस पैनल में शामिल अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। शुरुआती दौर में हरियाणा के गुरुग्राम में सभी बलों के लिए पायलट परियोजना चलाई जा रही है। बाद में इसका विस्तार पूरे राज्य में किया जाएगा।
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी