अब मात्र 250 रूपये में खुलवा सकते हैं सुकन्या समृद्धि योजना में खाता

अब मात्र 250 रूपये में खुलवा सकते हैं सुकन्या समृद्धि योजना में खाता

केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ मुहीम के तहत बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए डाक विभाग के द्वारा शुरू किया गया सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के लिए पहले 1000 रूपये की जरुरत पड़ती थी लेकिन अब केवल 250 रूपये में ही SSY में खाता खुलवा सकते हैं. इसके तहत 21 साल बाद 64 लाख रूपये मिलेंगे. इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नयी दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप छोटी रकम निवेश कर बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप केंद्र सरकार  की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर  सकते हैं। ख़ास बात  है कि इस योजना में आपको 7.6  फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलेगा।  इस योजना में 14 साल तक निवेश करने पर बेटी के 21 साल की उम्र तक एक मोती रकम तैयार हो जाती है, जो बेटी के भविष्य में काम में ली जा सकती है। योजना में अधिकतम जमा करके मैचुरिटी पर करीब 64 लाख की राशि प्राप्त की जा सकती है।
7.6 फीसदी मिलता है ब्याज (Interest Rate in SSY Account 2020)

सुकन्या समृद्धि योजना पर निवेश पर 7.6 फीसदी दर के हिसाब से सालाना ब्याज मिलता है। इस योजना के माता-पिता को केवल 14 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद 21 साल होने पर मैच्युरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा।
कितना करना होगा निवेश?

सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम 250 रूपये और अधिकतम 1.50 लाख रूपये जमा करा सकते हैं। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इस योजना में ब्याज दर को तिमाही रिवाइज किया जाता है।
टैक्स (TAX) छुट का मिलता है फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश आयकर कानून  की धरा 80C के तहत टैक्स छुट दी जाती है। अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरुरत है तो आप जमा राशि की 50 फीसदी तक राशि निकाल सकते हैं।
कैसे खुलवा सकते हैं खाता?

इस योजना में खाता खुलवाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। यहाँ बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता का आधार कार्ड, तीन फोटो और कम से कम 250 रूपये जमा कराने होंगे। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी