कोरोना के बीच खुले स्कूल-काॅलेज, क्लास को किया जाएगा सैनिटाइज

कोरोना के बीच खुले स्कूल-काॅलेज, क्लास को किया जाएगा सैनिटाइज

कोरोना महामारी के कारण करीब आठ महीने से सारे स्कूल-कॉलेज बंद थे, जो आज से खोले जा रहे हैं. इसके लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. स्कूल आने वाले बच्चों में दो गज की दूरी आवश्यक होगा. सैनिटाइजेशन, मास्क व थर्मल स्क्रीनिंंग करके ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा. स्कूल-कॉलेज सुबह 08:50 से दोपहर 03:20 तक दो शिफ्टों में खोले जाएंगे. स्कूल को खोलने के लिए अभिभावकों से सहमति मांगी गई थी, जिसमे कई स्कूलों में केवल 5-7 अभिभावक ही स्कूल-कॉलेज को खोलने के लिए सहमति दी है. 
Prime-Minister-Scheme
जागरण: मुरादाबाद,जेएनएन। कोरोना महामारी के कारण आठ माह के बाद स्कूल-कालेज सोमवार को खुले। शासन व प्रशासन की गाइड के अनुसार स्कूल प्रशासन-प्रबंधन ने कोविड-19 के नियमों के तहत पूरी तैयारी की। कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे। जबकि नर्सरी से आठवीं तक के छात्र घर बैठकर ही पूर्व की भांति ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। स्कूल आने वाले बच्चाें में दो गज की दूरी बनाकर कुर्सी लगाई गई हैं। सैनिटाइजेशन, मास्क व थर्मल स्क्रीनिंंग करके ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया गया। सुबह 8:50 से दोपहर 3:20 बजे तक दो शिफ्ट में स्कूल-कालेज खुले। पहली शिफ्ट 8:50 से 11:40 बजे और दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:20 बजे से 3:20 बजे तक लगी। लेकिन, कई स्कूलों में मात्र पांच-सात अभिभावकों ने ही अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सहमति दी है। कुछ पब्लिक स्कूल दशहरा के बाद 27 अक्टूबर से खुलेंगे।
ऑनलाइन क्लास रहेंगी जारी
स्कूल-कालेज जो बच्चे नहीं आएंगे उनके लिए ऑनलाइन क्लास पूर्व की भांति जारी रहेगी। जिस समय स्कूल में ऑफलाइन कक्षा चलेगी, उसी दौरान लाइव क्लास ऑनलाइन घर बैठे बच्चे ले सकेंगे। सहमति पत्र न देने वाले अभिभावकों को स्कूल भेजने के लिए दबाव नहीं डाला जाएगा लेकिन, घर बैठकर भी अगर ऑनलाइन क्लास नहीं ले रहे हैं, उन बच्चों को स्कूल नोटिस करेंगे और अभिभावकों को बताएंगे। कार्रवाई भी की जा सकती है।
जिलाधिकारी द्वारा जारी कोविड-19 के तहत गाइड लाइन
  • एक दिवस में प्रत्येक कक्षा में केवल 50 फीसद छात्रों की उपस्थिति।
  • प्रतिदिन स्कूल खुलने से पहले कक्षाएं, गेट, शौचालय सैनिटाइज किए जाएं।
  • हैंडवॉश, थर्मल स्क्री¨नग व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था।
  • हैंडवॉश या हैंड सैनिटाइज के बाद ही स्कूल में छात्रों का प्रवेश।
  • प्रवेश व छुट्टी के समय शारीरिक दूरी का पालन।
  • शिक्षक, छात्र, कर्मचारी मास्क में रहेंगे। स्कूल प्रबंधन को अतिरिक्त मास्क का प्रबंधन करना होगा।
  • स्कूली बसों को भी रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा।
  • ऑनलाइन पठन-पाठन की व्यवस्था पूर्व की भांति जारी रखी जाएगी।
  • छात्रों के बीच छह फीट की शारीरिक दूरी रहे।
  • स्कूल दो पालियों में संचालित किए जाएं, प्रथम पाली में कक्षा नौ से 10 व द्वितीय पाली में कक्षा 11 से 12वीं तक के बच्चे रहेंगे।
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी