पीएम किसान योजना : एक फॉर्म भरते ही मिलेगा दो बीमा योजनाओं का फायदा और किसान क्रेडिट कार्ड

पीएम किसान योजना : एक फॉर्म भरते ही मिलेगा दो बीमा योजनाओं का फायदा और किसान क्रेडिट कार्ड

किसानों के लिए शुरू किया गया पीएम किसान योजना के तहत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बना कर दिया जाता है. लेकिन जो किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा पाए हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है कि यह कार्ड बेहद आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा जिसके तहत दो बीमा योजना का भी फायदा मिलेगा. इस फॉर्म के साथ आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी. 
इस फॉर्म भरने के बाद प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से भी जुड़ने का विकल्प मिलेगा. इस फॉर्म में इस दोनों योजना से जुड़ने के लिए सिर्फ Yes के विकल्प पर चेक का निशान लगाना होगा. 
Prime-Minister-Scheme
जनसत्तायदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और अब तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है तो आप यह काम बेहद आसानी से कर सकते हैं। आप pmkisan.gov.in पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और आसानी से कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए  आपको सिर्फ एक पेज का फॉर्म भरना होगा और आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी। दरअसल सरकार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के डाटा को ही उनके लिए किसान ​क्रेडिट तैयार करने के लिए इस्तेमाल कर रही है। ऐसे में अलग से कोई जानकारी देने या फिर डॉक्युमेंट्स जुटाने के झंझट में फंसने की जरूरत नहीं है।
फॉर्म में आपको अपना नाम, बैंक खाता नंबर देना होगा। इसके अलावा इस फॉर्म में ही आपके पास प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से भी जुड़ने का विकल्प होगा। आपको फॉर्म में दोनो योजनाओं के कॉलम के सामने सिर्फ Yes के विकल्प पर चेक करना होगा और इन बीमा योजनाओं के प्रीमियम की रकम आपके खाते से आॅटो डेबिट हो जाएगी। प्रधानमंत्री सुरक्षा ​बीमा योजना के तहत 12 रुपये का प्रीमियम देना होता है, जबकि जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सालाना 330 रुपये की रकम देनी होती है।
इसके अलावा यदि आपके ऊपर पहले से ही कोई लोन चल रहा है तो फिर उसकी जानकारी भी देनी होती है। आवेदन को अपने गांव, खेती की डिटेल आदि के बारे में भी बताना होगा। इस फॉर्म को भरकर आवेदन की ओर से जब बैंक में दिया जाएगा तो अधिकारी की ओर से इसकी Acknowledgement स्लिप दी जाएगी। कुछ दिनों बाद आपका किसान क्रेडिट बन जाएगा और इसकी जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी। इसके अलावा यदि कार्ड बनने में देरी होती है तो Acknowledgement स्लिप के जरिए उसके स्टेटस के बारे में भी पता लगाया जा सकेगा।
सिर्फ 4 पर्सेंट सालाना की दर से मिलता है लोन: इस कार्ड के जरिए किसानों को चार फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। खास बात यह है कि किसानों को इसके जरिए बिना गारंटी के भी लोन मिल जाता है। सरकार इस स्कीम के तहत लाभार्थी किसानों को 1.60 लाख रुपये तक के लोन को बिना गारंटी के मुहैया करवा रही है।
स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी