सस्ता घर खरीदने के लिए मार्च 2021 से पहले करें आवेदन, तभी होगा बड़ा फायदा

सस्ता घर खरीदने के लिए मार्च 2021 से पहले करें आवेदन, तभी होगा बड़ा फायदा

निर्धन और बेघर लोगों को अपना घर मुहैया कराने के लिए शुरू किया गया प्रधानमंत्री आवास योजना, जिसके तहत लोन लेने पर सरकार 2.67 लाख रूपये की सब्सिडी दी जाती है. यह सब्सिडी मार्च 2021 के बाद आवेदन करने पर नहीं मिलेगा. पीएम आवास योजना में आवेदन करने पर सब्सिडी मार्च 2021 तक ही मिलेगा. इसके बाद आवेदन करने वालों को सब्सिडी नहीं दिया जाएगा. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Pradhanmantri-Awas-Yojana

पत्रिका: भोपाल: बीते दिनों मध्य प्रदेश में प्रधान मंत्री आवास योजना (PM Awas Yojna) के तहत बने 1.75 लाख घरों का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा उद्घाटन किया गया। इस “गृह प्रवेश” कार्यक्रम में उन लोगों ने हिस्सा लिया, जिन्हें “प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत घर बनाने के लिए मदद दी गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना 25 जून 2015 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत अगर आप किसी बिल्डर से घर खरीद रहे हैं या कोई पुराना मकान खरीद रहे हैं तो भी आपको इस योजना का लाभ मिलता है। 
जानिये क्या है ये योजना

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत खुद के घर का सपना देखने वालों को सरकार होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रूपये तक की सब्सिडी देती है। अगर आप सस्ता घर खरीदने की सोच रहे हैं तो इस स्कीम के जरिए अपने इस अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए 31 मार्च 2021 तक आवेदन किया जा सकता है।
कौन उठा सकता है PMAY का लाभ

PMAY का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 55 साल होनी चाहिए। हालाँकि, अगर परिवार के मुखिया या आवेदक की उम्र 60 साल से अधिक है तो उसके प्रमुख क़ानूनी वारिस को होम लोन में शामिल किया जाएगा।
PMAY का लाभ लेने के लिए कितनी आमदनी होनी चाहिए

EWS (निम्न आर्थिक वर्ग) के लिए सालाना घरेलु आमदनी 3.00  लाख रूपये तय है। LIG (कम आय वर्ग) के लिए सालाना आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए। सालाना 12 और 18 लाख रूपये तक की आमदनी वाले लोग भी PMAY का लाभ उठा सकते हैं।
ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन:
  • पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर “Citizen Assessment” में मौजूद “Benefits under other 3 components” पर क्लिक करें।
  • “Check Aadhaar / VID No. Existence” टाइटल के साथ पेज ओपन होगा।
  • अब आधार नम्बर दर्ज कर “Check” बटन दबाएँ।
  • आप एप्लीकेशन फॉर्म यानी ऑनलाइन फॉर्म पर रीडायरेक्ट होंगे।
  • फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को सावधानी के साथ भरें।
  • अब कैप्चा कोड दर्ज कर “Save” पर क्लिक कर दें। चाहे तो फॉर्म का प्रिंट आउट भी निकाल लें। 
  • तीन महीने के अन्दर सब्सिडी आने के बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट वेबसाइट पर डाल दी जाती है।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी