PM Awas Yojana : पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को मिलते हैं अधिक फायदे! ऐसे करें आवेदन

PM Awas Yojana : पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को मिलते हैं अधिक फायदे! ऐसे करें आवेदन 

केंद्र सरकार द्वारा बेघर और निर्धन लोगों के लिए अपना घर का सपना साकार करने के उद्येश्य से शुरू किया गया “प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत लाभार्थियों को 2.67 लाख रूपये की सब्सिडी दी जाती है. महिलाओं को भी यह सब्सिडी दी जाती है, लेकिन उनके लिए शर्त है कि ये उनका पहला घर हो. 
सरकार ने इस स्कीम में महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए विधवा, अकेली महिला, SC/ST केटेगोरी की महिलाओं को शामिल किया गया है. इसके अलावा दिव्यांग महिलाओं और नौकरीपेशा महिलाओं को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा.
Prime-Minister-Scheme
जनसत्ता: PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रूपये तक  की सब्सिडी मुहैया करवाती है। इस योजना के तहत करोड़ों लोगों ने अपने खुद के घर के सपने को पूरा किया है। मोदी सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के तहत  ज्यादा लोगों को खुद का घर   मिल सके।
इस योजना के तहत पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कई फायदे मिलते हैं। सरकार पुरुषों की तरह ही महिला आवेदनकर्ता को भी 2.67 लाख रूपये तक की सब्सिडी ऑफर करती है। हालाँकि इसके लिए शर्त यह रखी गई है कि आवेदनकर्ता महिला का यह पहला घर हो। यानी केवल पहला माकन खरीदने पर ही  योजना का लाभ दिया जाता है।
महिलाओं की जरुरत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस स्कीम में विधवा, अकेली महिला, एससी-एसटी कैटेगोरी की महिलाओं को भी शामिल किया है। इनके अलावा दिव्यांग महिलाओं, नौकरीपेशा महिलाओं को भी इस स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। इन महिलाओं को प्राथमिकता के तहत सस्ते घर मुहैया करवाएं जा रहे हैं।
मालूम हो कि अगर कोई महिला घर खरीदने के लिए बैंक से होम लोन लेती है तो पुरुषों के मुकाबले सस्ता लोन ऑफर किया जाता है। ऐसे में आप पीएम आवास योजना के तहत परिवार की महिला सदस्य को अपने निवेश का साझीदार बना सकते हैं।
ऐसे करें आवेदन:-

1. आपको सबसे पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in ओपन करनी होगी
2. होम पेज पर “Citizen Assessment” में मौजूद “Benefits under other 3 components”  पर क्लिक करें
3. “Check Aadhar/VID No. Existence” टाइटल के साथ पेज ओपन होगा, यहाँ आधार नम्बर दर्ज कर “Check” बटन दबाएँ
4. इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म यानी ऑनलाइन फॉर्म पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
5. आपके सामने जो फॉर्म खुलकर आएगा उसमे माँगी गई जानकारियों को सावधानी के साथ भरे मसलन लाभार्थी का नाम, मोबाइल नम्बर, ई-मेल, सभी व्यक्तिगत जानकारी, इनकम स्टेटमेंट, बैंक खाता आदि
6. अब कैप्चा कोड दर्ज कर “Save” पर क्लिक कर दें। चाहे तो फॉर्म का प्रिंट आउट भी निकाल लें।
स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी