PM Kisan Yojana की अगली क़िस्त बहुत ही जल्द आने वाली है, लिस्ट में देखें अपना नाम

PM Kisan Yojana की अगली क़िस्त बहुत ही जल्द आने वाली है, लिस्ट में देखें अपना नाम

किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू किया गया प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सालाना 6000 रूपये तीन किस्तों में दिया जाता है. इसी का अगला क़िस्त बहुत ही जल्द जारी किया जा सकता है. इसके लिए सभी को पहले अपना नाम लिस्ट में देखना होगा, यदि लिस्ट में नाम न हुआ तो आपको क़िस्त नहीं मिल सकता. इसलिए लिस्ट में अपना नाम देख ले और नाम न होने पर जो गलती हुई हो उसे सुधार कर लीजिये. क्योकी अगली क़िस्त अगले महीने नवम्बर में आने की उम्मीद जताई जा रही है. इसलिए लिस्ट में अपना नाम देख लें और अपनी त्रुटी को सुधार कर लें.
Prime-Minister-Scheme
नई दुनिया: PM Kisan Yojana : किसानों के लिए एक और अच्‍छी खबर है। किसानों के बीच बेहद लोकप्रिय केंद्र सरकार की योजना पीएम किसान सम्‍मान निधि के तहत पिछले एक महीने में करीब 38 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में 2-2 हजार रुपए की किश्‍त के पैसे जमा कराए गए हैं। इस योजना के दायरे में आने वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपए प्रदान किए जाते हैं। यह पूरा पैसा तीन किश्‍तों में सीधे किसान लाभार्थी के खाते में जमा कराया जाता है। अभी तक लॉकडाउन के बाद से दो बार किसानों को यह राशि मिल चुकी है। अब अगले महीने नवंबर 2020 तक करीब डेढ़ करोड़ और किसानों राशि दिए जाने की उम्‍मीद जताई जा रही है। इस योजना की छठी किश्‍त गत अगस्‍त 2020 में स्‍वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक समारोह में जारी की थी। इस क्रम में अब नवंबर में किसानों के खाते में किश्‍त का पैसा ट्रांसफर किया जाना है। यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं और आपके खाते में अभी तक पिछली किश्‍ते के पैसे नहीं आ पाए हैं तो आप अपने बैलेंस की स्‍टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए कुछ प्रक्रिया का ध्‍यान रखना होगा। वे लोग जो इस योजना से जुड़कर इसका लाभ लेना चाहते हैं, उनके लिए इसकी पंजीयन की प्रक्रिया अभी चल रही है।
अपनी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर करें चेक
पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम के चलते यदि आपके खातों में किश्‍त का पैसा नहीं आया है तो आपके दस्‍तावेज या तो अपूर्ण होंगे या उनमें दर्ज की गई जानकारी में कुछ त्रुटि होगी। कहां चूक हुई है, इसका पता लगाने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद इसमें दर्शाए गए ‘Farmers Corner’ के टैब पर Click करें। यदि आपने पहले से ही कोई आवेदन किया हुआ है और आपका आधार नंबर यदि इसमें ठीक तरह से अपलोड नहीं हुआ है या किसी भी अन्‍य कारणों से आधार नंबर गलत सबमिट हो गया है तो आपको इसे एडिट करना होगा। कई बार अपने नाम की स्‍पेलिंग भी गलत दर्ज होती है, इस कारण भी पैसा रुक जाता है। इसलिए भी इसे भी जांचना होगा। इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी, अपडेट देखने के लिए आपको स्‍टेटस चेक करने का भी ऑप्‍शन उपलब्‍ध है।
यह है आवेदन करने की प्रोसेस
पीएम किसान सम्‍मान निधि का फायदा लेने के लिए किसानों को कोई परेशानी ना हो, इसके लिए सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन का भी ऑप्‍शन है। अगर इसमें किसान के पास रेवेन्‍यू का रिकॉर्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड आदि हैं तो वे पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीयन करवा सकते हैं। आपका आवेदन मंजूर हुआ है या नहीं, या आपके खाते में किश्‍त के पैसे आए हैं या नहीं, इसकी जानकारी पाने के लिए आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।
अभी तक 10 करोड़ हो चुके हैं पंजीयन
इस योजना के तहत अभी तक 10 करोड़ 65 लाख से अधिक किसानों ने अपना रजिस्‍ट्रेशन कराया है। इस योजना के पीछे सरकार का मुख्‍य ध्‍येय किसानों को खेती से संबंधित आवश्‍यक्‍ताओं को पूरा करने के लिए आर्थिक मदद उपलब्‍ध कराना है। गत 9 अगस्‍त को योजना की छठी किश्‍त के रूप में केंद्र सरकार ने करीब 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17 हजार करोड़ रुपए जमा कराए थे। इसके बाद आगामी एक माह के भीतर ही केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से भी 30 लाख एवं किसानों को 2-2 हजार रुपए भी प्रदान किए गए थे।
स्रोत: नई दुनिया

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी