PM-SYM : मजदूर और रिक्शा चालाक भी 60 साल की उम्र में पा सकेंगे 3 हजार तक की पेंशन, ये है प्रक्रिया

PM-SYM : मजदूर और रिक्शा चालाक भी 60 साल की उम्र में पा सकेंगे 3 हजार तक की पेंशन, ये है प्रक्रिया

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की भविष्य को सुरक्षित करने के लिए “श्रम योगी मानधन योजना” की शुरुआत की गयी, इससे असंगठित क्षेत्र के मजदूर जैसे – रिक्शा चालाक, मजदूर, दूकानदार, ठेलेवाले आदि के भविष्य को सुरक्षित करता है। इस योजना के तहत जो 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के अन्दर ही शामिल हो सकते है और जिनकी मासिक आय 15,000 रूपये से कम हो वही इस योजना में शामिल हो सकते हैं।
Prime-Minister-Scheme
पत्रिकानई दिल्ली। सरकारी नौकरी में तो रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा मिलती है, जिससे लोगों को भविष्य की चिंता नहीं रहती, लेकिन असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले जैसे – रिक्शा चालाक, मजदूर, दुकानदार, ठेलेवाले आदि। ऐसे लोगों को बुढापे में सहारा देने के लिए कोई जमापूंजी नहीं होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना चलाई जा रही है। जिसमे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग भी 60 साल की उम्र में पेंशन पा सकते हैं। वे 3 हजार रूपये तक महीना रकम पा सकते हैं। तो कैसे करें इस योजना में निवेश और कौन कर सकता है इसमें आवेदन जाने प्रक्रिया।
पीएम श्रम योगी मान-धन योजना के फायदे

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना के तहत आप जितनी रकम जमा करेंगे, उतने ही रूपये केंद्र सरकार भी आपके खाते में जमा करेंगी। इस योजना में कॉन्ट्रिब्यूशन की मिनिमम राशि 110 रूपये है। इसे 60 साल तक नियमित रूप से जमा करना होगा। इससे आपको कम से कम 3 हजार तक की पेंशन मिल सकेगी। अगर सब्सक्राइबर की बीच में मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की आधी रकम पार्टनर को मिलती है।
योजना से जुडी जरुरी बातें

1. इस योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए।
2. जिनकी मंथली इनकम 15,000 रूपये या इससे कम है केवल वे ही आवेदन कर सकते हैं।
3. इस योजना में वही लोग शामिल हो सकते हैं जो टैक्स पेयर्स न हो।
4. नेशनल पेंशन स्कीम या किसी राज्य के बीमा स्कीम का फायदा उठाने वाले लोग इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
योजना से बहार निकलने की प्रक्रिया

अगर कोई व्यक्ति इस योजना से 10 साल से पहले बहार निकलना चाहता है तो उसने जितने रूपये जमा किये होंगे उसमे बैंक का ब्याज मिलाकर सेविंग अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर दिए जाएंगे। अगर कोई सब्सक्राइबर 10 साल के बाद या 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले योजना से बहार निकलना चाहता है तो जो आपका कॉन्ट्रिब्यूशन है उसकी ब्याज या बैंक ब्याज दर जो भी अधिक होगा उसे वापस कर दिया जाएगा।
निवेश की प्रक्रिया

इस योजना में नामांकन कराने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेण्टर में जाना होगा। यहाँ आपको अपने आधार कार्ड और सेविंग अकाउंट या जन धन खाते की जानकारी देनी होगी। साथ ही पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंट की फोटोकॉपी एवं अन्य दस्तावेज दिखाने होंगे। शुरुआत में जो कॉन्ट्रिब्यूशन होगा उसे कॅश में जमा करना होगा। अकाउंट खोलते समय ही ऑन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं। अकाउंट खुलते ही आपको श्रम योग कार्ड मिल जाएगा।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी