आधार कार्ड के क्यूआर कोड से ऑफलाइन होगी पहचान, जानें पीवीसी आधार कार्ड के फायदे

आधार कार्ड के क्यूआर कोड से ऑफलाइन होगी पहचान, जानें पीवीसी आधार कार्ड के फायदे

आधार कार्ड में दर्ज जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने एक नए कार्ड की शुरुआत की है. आधार कार्ड के क्यूआर कोड से तमाम जानकारी को ऑफलाइन कर दिया जाता है. 
इस पीवीसी क्यूआर कोड के लिए आधार कार्ड के ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. सरकार ने आधार कार्ड को सुरक्षित बनाने के लिए यह क्यूआर कोड सेवा की शुरुआत की है. इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए अमर उजाला के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Aadhar-PVC-Card
अमर उजालादेश में आज हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी भी तरह की कोई सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। लेकिन आधार कार्ड के डाटा को सुरक्षित रखना सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। 
हाल ही में सरकार ने आधार को सुरक्षित बनाने के लिए पीवीसी आधार कार्ड भी जारी किया है। इस नए आधार के लिए आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने पीवीसी आधार कार्ड को सुरक्षित बनाने के लिए इसमें क्यूआर कोड सेवा को जोड़ा है।

#AadhaarPVCcard
Your identity is verifiable instantly by scanning the QR code on your new Aadhaar PVC card.
Click on the link https://t.co/TVsl6Xh1cX to order your Aadhaar PVC card now. #OrderAadhaarOnline pic.twitter.com/kBnhGRyzk4

— Aadhaar (@UIDAI) November 6, 2020

जब आप किसी मोबाइल फोन से उस क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो आपके सामने आपकी सारी जानकारी आ जाएगी। इसके लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप भी पीवीसी आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यहां इसके बारे में जानकारी जुटा सकते हैं..
पीवीसी कार्ड बनवाने के लिए क्या करें?
यूआईडीएआई (UIDAI) पर वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद माई आधार (My Aadhar) सेक्शन में जाकर ‘Order Aadhar PVC Card” पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी डालना होगा।
इसके बाद सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरना होगा, फिर सेंड ओटीपी का विकल्प सामने आएगा, यहां आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी मिल जाएगा। ओटीपी डालने के बाद सब्मिट फार्म पर क्लिक करें।
कार्ड प्रिंट कराने के लिए देने होंगे 50 रुपये
पीवीसी कार्ड पर आधार को प्रिंट कराने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। ऊपर बताई गई सारी प्रक्रिया के बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन खुल जाएगा और यहां आपको पीवीसी कार्ड के लिए 50 रुपये देने होंगे और आपका पीवीसी आधार कार्ड अप्लाई हो जाएगा। बता दें कि पीवीसी एक तरह का प्लास्टिक का कार्ड होता है। एटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के लिए इसी पीवीसी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।
स्रोत: अमर उजाला

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी