LTC Cash Voucher Scheme में बीमा प्रीमियम का भी मिलेगा फायदा

LTC Cash Voucher Scheme में बीमा प्रीमियम का भी मिलेगा फायदा

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देते हुए ये बताया है कि अब LTC Cash Voucher Scheme के तहत ख़रीदे गए बीमा का प्रीमियम भी लाया जाएगा. अब LTC Cash Voucher Scheme में जमा किये गए बीमा के प्रीमियम की रसीद दिखा सकते हैं. इस योजना का लाभ 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक ले सकते हैं. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए नवभारत टाइम्स के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
नवभारत टाइम्स: नई दिल्ली
सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को एक और राहत दी है। अब केंद्र सरकार के कर्मचारी बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) खरीदने के लिए चुकाए गए प्रीमियम (Premium) की रसीद को भी एलटीसी कैश वाउचर योजना (LTC Cash Voucher Scheme) के तहत दिखा सकते हैं। हालांकि, इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि प्रीमियम 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच चुकाए गए हों।
फिर जारी किया एफएक्यू
केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने एलटीसी कैश वाउचर योजना पर एक बार फिर से अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (FAQ) का एक सेट जारी किया है। इस योजना की घोषणा के बाद यह एफएक्यू का तीसरा सेट है। इसके जरिये कर्मचारियों के मन में उठने वाली शंकाओं का समाधान किया गया है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि कार जैसी वस्तुओं की खरीद पर इस योजना का फायदा लेने के लिए कर्मचारियों को मूल बिल देने की जरूरत नहीं है। वह इसके लिए फोटोकॉपी को सेल्फ अटेस्टेड (Self Attested Photocopy) करके दे सकते हैं।
बीमा पॉलिसी के प्रीमियम चुका सकते हैं
वित्त मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि एलटीसी कैश वाउचर योजना का लाभ बीमा प्रीमियम (Insurance Premium) चुका कर भी लिया जा सकता है। लेकिन, साथ ही यह भी स्पष्ट किया है कि इस योजना के तहत मौजूदा इंश्योरेंस पालिसी के प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाएंगे। आपने यदि 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच कोई नई इंश्योरेंस पालिसी ली है या लेते हैं, तो उसके प्रीमियम के भुगतान का लाभ इसके तहत लिया जा सकता है।
31 मार्च तक जमा करना होगा वाउचर
FAQ के अनुसार केन्द्रीय कर्मचारी इस योजना का लाभ पाने के लिए बिल या वाउचर की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी 31 मार्च 2021 तक जमा करा सकते हैं। उसके बाद जमा कराने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा गौरतलब है कि सरकार ने बीते 12 अक्टूबर को ही एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी। इसके तहत केंद्रीय कर्मचारी बिना यात्रा किये भी एलटीसी का फायदा उठा सकते हैं। इससे पहले कर्मचारियों को एलटीसी का फायदा उठाने के लिए यात्रा करनी पड़ती थी। साथ ही, यात्रा के लिए ख़रीदे गए टिकट का बिल भी जमा करना पड़ता था।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी