अटल पेंशन योजना में ऑनलाईन आवेदन कैसे करें Atal Pension Yojana Apply Online

 अटल पेंशन योजना में ऑनलाईन आवेदन कैसे करें 
How to do Atal Pension Yojana Online

apy

भारत सरकार ने सभी भारतीयों विशेषकर गरीबों, कम सुविधा प्राप्‍त लोगों तथा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बेहतर भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए 2015-2016 की बजट घोषणा के अनुसरण में 1 जून, 2015 से अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की शुरूआत की है। 

    अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए पात्रता क्‍या है 

    बचत बैंक खाता रखने वाले सभी भारतीयों के लिए अटल पेंशन योजना है। इसमें सम्मिलित होने के लिए न्‍यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है।

    अटल पेंशन योजना की विशेषताएं

    • अटल पेंशन योजना के अंतर्गत प्रत्‍येक अभिदाता (Subscriber) को 60 वर्ष की आयु के पश्‍चात मृत्‍यु होने तक प्रतिमाह 1000 रूपये या प्रतिमाह 2000 रूपये या प्रतिमाह 3000 रूपये या प्रतिमाह 4000 रूपये या प्रतिमाह 5000 रूपये (जैसा विकल्‍प का चयन किया जाएगा) का सरकार द्वारा गारंटीयुक्‍त न्‍यूनतम पेंशन प्रदान करने का प्रदान करने का प्रावधान है।
    • अभिदाता (Subscriber) की मृत्‍यु के पश्‍चात अभिदाता की पति/पत्‍नी (spouse) उनकी मृत्‍यु होने तक अभिदाता द्वारा प्राप्‍त की जा रही पेंशन के समान पेंशन राशि प्राप्‍त करने के पात्र होंगे।
    • अभिदाता और पति/पत्‍नी (spouse) दोनों की मृत्‍यु के पश्‍चात अभिदाता के नामिति (Nominee) को अभिदाता के 60 वर्ष की आयु तक संचित पेंशन राशि को प्राप्‍त करने का अधिकार होगा।


    अटल पेंशन योजना के तहत अंशदान 

    अटल पेंशन योजना में अभिदाता का अंशदान मासिक, त्रैमासिक या छमाही अंतराल पर अभिदाता के बचत बैंक खाते से निर्धारित अं‍शदान की राशि के ‘ऑटो डेबिट’ सुविधा के माध्‍यम से किया जाएगा। 
    apy-contribution-chart

    अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन कैसे करें

     कोई भी भारत सरकार का नागरिक जिसके पास अपना बचत बैंक खाता है वो अपने बैंक के वेबसाईट पर जाकर अटल पेंशन योजना में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकता है। 

    अटल पेंशन योजना के लिए ऑफलाईन आवेदन कैसे करें

    अटल पेंशन योजना के लिए APY Subscriber Registration Form भरकर सम्‍बंधित बैंक में जमा करके भी आवेदन किया जा सकता है। यदि किसी के पास डाकघर बचत बैंक खाता है तो वह डाकघर में भी अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकता है। 

    Sample of APY Subscriber Registration Form
    APY-subscriber-registration-form-1
    APY-subscriber-registration-form-2
    APY-subscriber-registration-form-3

    APY-subscriber-registration-form-4

    Leave a Comment

    सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी