गणतंत्र दिवस को लेकर सरकार ने जारी की नयी गाइडलाइन

गणतंत्र दिवस को लेकर सरकार ने जारी की नयी गाइडलाइन

26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस के परेड को लेकर सरकार ने नयी गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत अब परेड में झांकी की लम्बाई अब आधी होगी और परेड में हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या 25 हजार होंगे. जगह-जगह कोरोना बूथ बनाए जाएंगे. 
इस बार कोरोना महामारी के मद्देनजर कई तरह के दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इस बार जिनके पास परेड के पास नहीं हैं वे इस परेड में शामिल नहीं हो पाएंगे. इस बार के दिशा-निर्देश के अनुसार परेड की लम्बाई भी आधी रहेगी. पहले परेड की लम्बाई 8.2 किलोमीटर होती थी, लेकिन अब परेड की लम्बाई घटकर 3.3 किलोमीटर होगी. 
हिंदुस्तान: कोरोना के चलते इस बार 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में कई बदलाव किए गए हैं। एक तो कोविड- 19 की वजह से परेड की लंबाई कम की गई है, वहीं वहीं इस बार 25 हजार लोग ही कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। यह जानकारी नई दिल्ली जिला पुलिस के डीसीपी डॉ. ईश सिंघल ने ट्वीट कर दी।
उन्होंने यह अपील भी की है कि जिन लोगों के पास भी परेड पास नहीं है, वे कृपया यहां न आए। अपने घरों में ही रहें। इस बार परेड का विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक ही जाने की उम्मीद है। दरअसल गणतंत्र दिवस परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी.
परेड की लंबाई इस बार होगी आधी से भी कम
परेड की लंबाई इसके पहले 8.2 किलोमीटर होती थी, लेकिन इस बार विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक परेड होती है तो उसकी लंबाई घटकर 3.3 किलोमीटर हो जाएगी। परेड देखने का मौका भी इस बार कम लोगों को मिलेगा, जहां हर साल गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए एक लाख, 15 हजार लोग मौजूद रहते थे, वहीं इस बार 25 हजार लोग ही मौजूद रहेंगे। इस बार हर बार के बराबर टिकट भी नहीं बेचे जाएंगे। टिकट की संख्या भी कम की गई है, ताकि कोविड के इस दौर में ज्यादा भीड़ एकत्र न हो सके।
हर दस्ते में लोग होंगे कम, कोविड बूथ बनेंगे
गणतंत्र दिवस परेड में इस बार हर दस्ते में भी कम ही लोगों को रखा जाएगा। दस्ते की चौड़ाई भी कम होगी, ताकि वह सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दूर दूर चल सकें। अब तक हर दस्ते में 144 सैनिकों को शामिल किया जाता था। लेकिन इस बार 96 के ही शामिल होने की बात सामने आ रही है। परेड में मौजूद और हिस्सा लेने वाले सभी लोग मास्क पहने होंगे, जबकि एंट्री और एग्जिट गेट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी और कोविड बूथ भी बनाए जाएंगे.
Source: {https://www.livehindustan.com/ncr/story-26-january-republic-day-parade-new-guideline-released-3746476.html}
Guideline-for-Republic-Day-Parade

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी