प्रधानमंत्री आवास योजना : अपने आवेदन की स्थिति कैसे जानें, ऐसे करे खुद ही चेक

प्रधानमंत्री आवास योजना : अपने आवेदन की स्थिति कैसे जानें, ऐसे करे खुद ही चेक

केंद्र सरकार ने देश के सभी निर्धन और बेघरों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम लेकर आई है जिसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लिए गए लोन पर 2.67 लाख तक की सब्सिडी प्रदान किया जाता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए लोग आवेदन तो कर देते हैं लेकिन उन्हें इसका लाभ मिलेगा कि नहीं इसके सम्बन्ध में उनके मन में शंका लगा रहता है. इसलिए आज मैं आप सभी को बता रहा हूँ की कैसे आप खुद अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं.
Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र  सरकार होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी मुहैया करवाती है। इस स्कीम के तहत होम लोन के ब्याज  पर 2.67 लाख रूपये तक की सब्सिडी दी जाती है। कोरोना संकट के चलते केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री  आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम   को 31  मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है।
इस स्कीम को सरकार ने 2017 में लागू किया था जो मार्च 2020 में ख़त्म हो गई थी। 2022 तक 26 राज्यों के 2,508 शहरों को इसके अंतर्गत लाने का टारगेट रखा गया है। अक्सर इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमे से एक सवाल यह है कि आवेदन का स्टेटस कैसे पता लगाया जाए।
यानी कि आवेदन करने के बाद लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या वे लाभार्थी सूची में शामिल हुए हैं या नहीं। अगर आपको इसका स्टेटस पता लगाना है तो आसानी से इस काम को पूरा किया जा सकता है।
घर बैठे ही चुटकियों में आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। ये हैं पूरा प्रोसेस:-
  • सबसे पहले rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx वेबसाइट पर विजिट करें
  • रजिस्ट्रेशन नम्बर डालें और क्लिक करें
  • रजिस्ट्रेशन नम्बर नहीं है तो “Advance Search”  पर क्लिक करें और फॉर्म को भर दें
  • “Search” वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • इतना करते ही प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) लिस्ट ओपन होगी
  • अगर आपका नाम जुड़ चूका होगा तो यहाँ डिटेल के साथ दिखाई देगा
*****
प्रधानमंत्री-आवास-योजना

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी