मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मिलेगी ढाई लाख की सब्सिडी, जानिये कैसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मिलेगी ढाई लाख की सब्सिडी, जानिये कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 2022 तक प्रत्येक बेघर को घर देने के वादे को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी दी जाएगी और यह सब्सिडी ढाई लाख रूपये की मिलेगी. इसके लिए लोगों को कैसे आवेदन करना होगा इसकी जानकारी इस रिपोर्ट को पढ़ें:
पत्रिका: लखनऊ: योगी सरकार की 2022 तक सबको पक्का घर दिलाने की कवायद मुख्यमंत्री आवास योजना के रूप में शुरू हो गई है। इस आवास योजना को बेहतर रिस्पांस मिल रहा है। ये स्कीम शहरों और ग्रामीण लोगों के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत लोगों का अपने घर का सपना पूरा हो सकेगा। योजना का लाभ लेने वाले लोगों को दो भागों में बांटा गया है। कम इनकम वाले लोगों को इकनोमिक वीकर सेक्शन (EWS) और ज्यादा इनकम वाले लोगों को लोअर इनकम ग्रुप (LIG) ग्रुप में बांटा गया है। स्कीम का फायदा लेने वाले लोगों को होम लोन पर ब्याज दरों में सब्सिडी मिलती है। यह योजना पूरे देश में लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इस स्कीम के तहत इकोनोमिक वीकर सेक्शन (EWS) के लिए घर का आकार 30 स्क्वायर मीटर हो सकता है।
मिलेगी ढाई लाख सब्सिडी

योजना की सबसे ख़ास बात सरकार की ओर से दी जाने वाली ढाई लाख रूपये की सब्सिडी है, जो कि प्रोत्साहन का काम करती है। जिनकी आय सालाना तीन लाख रूपये या इससे कम है उन्हें EWS केटेगरी में रखा गया है। वही जिनकी सालाना आय छः लाख रूपये या इससे कम है, उन्हें LIG केटेगरी में रखा गया है। इन दोनों केटेगरी के तहत छः लाख रूपये तक के लोन पर 6.5 फीसदी तक ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है।
कैसे करें आवेदन 
इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के नाम से मुख्यमंत्री योजना की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसमें सर्च बाय नेम पर क्लिक करें। अगला पेज खुलेगा। इसके बाद आधार नंबर डालकर सबमिट कर दें। जरुरी जानकारी सबमिट करने के बाद स्टेटस के साथ आपको आवेदन का पूरा स्टेटस दिखेगा। अपनी जानकारी भर कर उसे फिल कर दें। स्कीम के तहत पूरे देश में करीब 1.12 करोड़ घर बनाए जाएंगे।
इस तरह चेक करें लिस्ट में नाम 

आवास योजना में ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम सर्च करने के लिए नीचे दिए लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन आईडी दर्ज करके स्टेटस चेक करें। अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नम्बर नहीं है तो मुख्यमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर इस तरह से जानकारी लें। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप राज्य वाले कॉलम को चुने। अगले पेज पर आपको राज्य, जिला, ब्लाक (विकासखंड), पंचायत, स्कीम का नाम और अन्य डिटेल्स को सेलेक्ट करना होगा। सबमिट के बाद आपको आपकी पर्सनल डिटेल, बैंक डिटेल्स, घर के साईट की डिटेल सहित अन्य सभी जानकारी दिख जाएगी।
Prime-Minister-Scheme

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी