सभी के लिए QR-Code वाले हेल्थ कार्ड जारी करेगी सरकार, जानें क्या होगा फायदा

सभी के लिए QR-Code वाले हेल्थ कार्ड जारी करेगी सरकार, जानें क्या होगा फायदा

सभी के लिए QR-Code वाले हेल्थ कार्ड जारी करेगी सरकार, जानें क्या होगा फायदा

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार इस साल अगस्त तक हर दिल्लीवासी के पास सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं तक आसानी से पहुंचाने के लिए क्यूआर कोड वाले (QR Code-based) हेल्थ कार्ड जारी करेगी। इस हेल्थ कार्ड में दिल्लीवासियों के हेल्थ का रिकॉर्ड होगा। इस हेल्थ कार्ड को सरकार के महत्वाकांक्षी क्लाउड-आधारित हेल्थ इंफोर्मेशन मैनेजमेंट (HIMS) से लिंक किया जाएगा।
एक क्लिक पर मिलेगी अस्पताल में बेड की जानकारी
इसके जरिये सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं की जहग, सरकारी अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, डॉक्टरों की योग्यता, विशेषज्ञता और उपलब्धता, स्टोरों में दवाइयों आदि की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। इसमें विभिन्न हेल्थ स्कीम के बारे में व्यक्ति की पात्रता के बारे में जानकारी मिल सकेगा। यह एक यूनिक हेल्थ आईडी के रूप में भी काम करेगा।
हेल्थ कार्ड के लिए EOI आमंत्रित
हेल्थ कार्ड जारी करने और वितरण एजेंसी (आईडीए) के चुनने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) आमंत्रित किए गए हैं। एक सेंट्रलाइज हेल्थ हेल्पलाइन के कॉल सेंटर को संचालित करने के लिए एक सर्विस प्रोवाइडर के चयन के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रोपोजल भी मंगाया गया है। प्रत्येक दिल्लीवासी के पूर्ण मेडिकल रिकॉर्ड को ट्रैक करने और रिकॉर्ड करने और देखभाल की निरंतरता प्रदान करने में मदद करने के लिए, आईडीए द्वारा जारी किए गए हेल्थ कार्ड में उससे जुड़े सभी रिकॉर्ड होंगे।
मां के हेल्थ कार्ड से लिंक होगा नवजात कार्ड
योजना के तहत 18 या उससे अधिक आयु के प्रत्येक दिल्लीवासी को क्यू आर कोड आधारित हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे। 1 से 18 साल की उम्र के बीच के लोगों को उनके माता-पिता के कार्ड से जुड़ा डॉक्यूमेंट भी जारी किया जाएगा। 1 वर्ष तक के नवजात शिशुओं को उनकी मां के हेल्थ कार्ड से लिंक किया जाएगा।
HIMS से जुड़ेंगे अस्पताल, डिस्पेंसरी और मोहल्ला क्लिनिक
हेल्थ इंफोर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम पर हेल्थ कार्ड का डाटा लिंक होगा। इससे 38 सरकार अस्पताल, 180 डिस्पेंसरी, 25 पॉलिक्लिनिक और 500 मोहल्ला क्लिनिक से जुड़ी इंफोर्मेशन एक साथ मिल सकेगी। सरकार मोहल्ला क्लिनिक की संख्या बढ़ाकर 1000 करने की योजना बना रही है।
सभी-के-लिए-QR-Code-वाले-हेल्थ-कार्ड-जारी-करेगी-सरकार-जानें-क्या-होगा-फायदा

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी