Ayushman Bharat Yojana आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल, जाने इस स्कीम के फायदे

Ayushman Bharat Yojana आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल, जाने इस स्कीम के फायदे

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना के तहत नई सुविधाएं जोड़ते हुए कई स्वास्थ्य सेवाओं को शामिल किया है. इसके तहत अब गर्भावस्था के दौरान आपातकालीन चिकित्सा और मातृत्व स्वास्थ्य सेवाएं, नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल भी शामिल किया गया है. इस रिपोर्ट को विस्तार से पढने के लिए नीचे पढ़ें:
जनसत्ताकेंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य) के तहत मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है। इसके अंतर्गत प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवर उपलब्ध कराया जाता है। यानी कि इस योजना के लाभार्थी मुफ्त में 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं।
गरीबों तक अच्छा इलाज पहूंच सके इसके लिए मोदी सरकार ने इस योजना को 2018 में लॉंच किया था। इस योजना के अबतक एक करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हो चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल की गई हैं।
गर्भावस्था देखभाल और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं, नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल जैसी बीमारियों को शामिल किया गया है। लगभग हर तरीके की बीमारी के लिए मेडिकल और अस्पताल के खर्च का कवर हैै।
इस योजना की सबसे खास बात यह है कि कई बीमारियों के इलाज के लिए लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोई चार्ज नहीं चुकाना पड़ता। अस्पताल में दाखिल होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर होता है। यानि कि वे सरकारी और निजी अस्पताल जो इस योजना में शामिल किए गए हैं वे लाभार्थी से इलाज के लिए पैसे नहीं मांग सकते।
बता दें कि इस योजना का मकसद करीब 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। आप भी इसका लाभ चाहते हैं या इस योजना के लिए अपनी योग्यता चेक करना चाहते हैं तो एनएचए के पोर्टल mera.pmjay.gov.in के जरिए आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपको इसका कवरेज मिलेगा या नहीं।
स्रोत: जनसत्ता
Prime-Minister-Scheme

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी