जलशक्ति मंत्रालय ने गोवर्द्धन योजना के लिए एकीकृत पोर्टल की शुरुआत की

जलशक्ति मंत्रालय ने गोवर्द्धन योजना के लिए एकीकृत पोर्टल की शुरुआत की

जलशक्ति मंत्रालय ने मवेशियों और जैव कचरों का प्रबंधन करने के लिए और स्वच्छ भारत के दुसरे चरण को लागू करने के उद्येश्य से गोबर्धन योजना के एकीकृत पोर्टल की शुरुआत की है. इसके तहत जैव कचरों और मवेशियों के कचरों की व्यवस्था किया जाएगा. यह स्वच्छ भारत मिशन के तहत ही आएगा. 

Govardhan-Yojana
जलशक्ति मंत्रालय ने बुधवार को गोवर्द्धन योजना के लिए एकीकृत पोर्टल की शुरुआत की। इस पहल का उद्देश्य मवेशियों व जैव कचरे का प्रबंधन करना और किसानों की आय बढ़ाना है। गोवर्द्धन योजना को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण के तहत प्राथमिकता कार्यक्रम के तौर पर अपनाया जा रहा है।
जलशक्ति मंत्रालय ही स्वच्छ भारत मिशन को लागू कर रहा है। कार्यक्रम में कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व जलशक्ति राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया भी मौजूद रहे।
मंत्रालय के सचिव पंकज कुमार ने बताया कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, मवेशियों एवं जैव कचरे का प्रबंधन करने, पर्यावरण स्वच्छता में सुधार करने और बेक्टर जनित बीमारियों पर अंकुश लगाने एवं अन्य कार्यों में तकनीकी सहायता मुहैया कराने के लिये प्रत्येक जिले को 50 लाख रुपये तक का आर्थिक समर्थन देता है। जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि यह पोर्टल पारदर्शिता एवं सामाजिक जवाबदेही को भी सुनिश्चित करेगा।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी