बसंत पंचमी से लागू होगी “मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना”

बसंत पंचमी से लागू होगी “मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना”

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस बसंत पंचमी के अवसर पर विद्यार्थियों के लिए बहुत ही मजेदार योजना लेकर आ रही है. 16 फरवरी से उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना शुरू हो जाएगी. इस योजना के तहत प्रतिभाशाली और उत्साही बच्चों को निःशुल्क प्रशिक्षण, ऑनलाइन प्रशिक्षण व सलाह प्रदान की जाएगी. 
अमर उजालाप्रदेश में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को बसंत पंचमी 16 फरवरी से लागू किया जाएगा। इसके तहत प्रतिभाशाली तथा उत्साही विद्यार्थियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण, ऑनलाइन प्रशिक्षण व सलाह प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष बृहस्पतिवार को इस योजना का प्रस्तुतीकरण किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्र तथा निर्बल आय वर्ग के परिवारों के बच्चों को इनकी गुणवत्तापरक तैयारी सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी मंडलों में मौजूद विद्यालयों, विश्वविद्यालयों के इंफ्रास्ट्रक्चर का भरपूर उपयोग कक्षाएं चलाने के लिए किया जाए। जिन मंडलों में प्रशिक्षण का कार्य अच्छे ढंग से किया जा रहा हो उनका मॉडल अन्य मंडलों में भी विकसित किया जाए। उन्होंने इन प्रशिक्षण केंद्रों को चलाने के लिए उत्तर प्रदेश अकादमी ऑफ  एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट के सिस्टम को अपनाने के निर्देश दिए।
इस दौरान अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल ने इस योजना के क्रियान्वयन, राज्य स्तर पर ई-लर्निंग प्लैटफ ार्म की स्थापना, कार्यकारी समिति के गठन, मंडल स्तर पर राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा वर्चुअल एवं साक्षात कक्षाओं के आयोजन, मेधावी छात्रों के चयन और कार्ययोजना तथा वित्त व्यवस्था आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में अपर मुख्य सचिव नियुक्ति मुकुल सिंघल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह, प्रमुख सचिव समाज कल्याण बीएल मीणा, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
*****
Prime-Minister-Scheme

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी