प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना का उद्येश्‍य

 प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना का उद्येश्‍य – लोकसभा में सरकार द्वारा दिया गया जवाब

लोकसभा में 10 दिसम्‍बर 2021 को एक प्रश्‍न के जवाब में सरकार की ओर से स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के उद्येश्‍य बताये। 

प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के उद्येश्‍य

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍यमंत्री ने लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में बताया कि प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना का उद्येश्‍य देश में सस्‍ती/विश्‍वसनीय तृतीयक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की उपलब्‍धता में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करना और गुणवत्‍तापूर्ण चिकित्‍सा शिक्षा के लिए सुविधाओं में वृद्धि करना है। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के दो घटक हैं- नए एम्‍स की स्‍थापना और मौजूदा सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) का उन्‍नयन। इस योजना के तहत देश में 22 नए एम्‍स की स्‍थापना और 75 मौजूदा सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के उन्‍नयन को मंजूरी दी गई है।

उन्‍होंने आगे बताया कि मौजूदा सरकारी मेडिकल कॉलेजों के उन्‍नयन से रोगी लाभान्वित हुए हैं और सभी एम्‍स शिक्षण/अधिगम, रोगी देखभाल और अनुसंधान की सुविधाएं प्रदान करने के लिए बने हैं। ओपीडी और आईपीडी में रोगी देखभाल सेवाएं सभी के लिए उपलब्‍ध हैं। उन्‍होंने विगत तीन वर्षों में प्रचालनरत छह एम्‍स के रोगी आंकड़ों का विवरण भी सदन के पटल पर रखा।

आप लोकसभा में प्रस्‍तुत पत्र का विवरण देखने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 

यहां क्लिक करें यदि उपरोक्‍त लिंक काम नहीं करे

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी