रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण संभावित परमाणु आपदा से उत्‍पन्‍न परमाणु विकिरण की स्थिति से निपटने हेतु भारत सरकार के एहतियाती उपाय | लोकसभा में सरकार का पक्ष

 रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण संभावित परमाणु आपदा से उत्‍पन्‍न परमाणु विकिरण की स्थिति से निपटने हेतु भारत सरकार के एहतियाती उपाय | लोकसभा में भारत सरकार द्वारा दिया गया उत्‍तर

Nuclear-disaster-due-to-russia-ukrain-conflict-hindi
सांकेतिक इमेज

23 मार्च 2022 को प्रो. सौगत राय द्वारा रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण संभावित परमाणु आपदा से उत्‍पन्‍न परमाणु विकिरण की स्थिति से निपटने हेतु भारत सरकार द्वारा किये गए एहतियाती उपाय के सम्‍बंध में लोकसभा में प्रश्‍न पूछा गया। उन्‍होंने साथ ही सरकार से यह भी जानने की कोशिश की कि रूस-यूक्रेन युद्ध से तमिलनाडु में कुडनकुलम रिएक्‍टर की संरक्षा एवं सुरक्षा पर प्रभाव पड़ेगा अथवा नहीं।

इस सम्‍बंध में भारत सरकार की ओर से राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन तथा प्रधान मंत्री कार्यालय ने बताया कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण किसी संभावित नाभिकीय आपदा से भारत पर विकिरण प्रभाव पड़ने की कोई परिकल्‍पना नहीं की गई है। देश भर में स्‍थापित भारतीय पर्यावरणीय विकिरण मॉनीटरन नेटवर्क (आईईआरएमओएन) लगातार पृष्‍ठभूमि विकिरण स्‍तर का मॉनीटरन करता रहता है जिससे विकिरण स्‍तर में किसी भी वृद्धि का शीघ्र संकेत दिया जा सके। 

उन्‍होंने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि देश के अंदर स्‍वीकार्य सीमा से अधिक विकिरण स्‍तर की असंभावित स्थिति होने पर, स्थिति को संभालने के लिए विकिरण आपात अनुक्रिया योजना (radiation emergency response plan) उपलब्‍ध है। 

लोकसभा में प्रस्‍तुत इस स्‍टेटमेंट की प्रति जो लोकसभा की वेबसाइट पर भी उपलब्‍ध है सुलभ संदर्भ हेतु नीचे संलग्‍न है- 

nuclear-disaster-1

nuclear-disaster-2

Source : Loksabha

[ http://164.100.24.220/loksabhaquestions/qhindi/178/AS297.pdf ]

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी