Ladli Lakshmi Yojana 2.0 | लाडली लक्ष्‍मी योजना 2.0 के तहत मिलेगी 25000 रूपये की राशि

Ladli Lakshmi Yojana 2.0 लाडली लक्ष्‍मी योजना 2.0 की सम्‍पूर्ण जानकारी

ladli-lakshmi-yojana-2.0

मध्‍यप्रदेश सरकार ने लिंगानुपात में सुधार एवं बालिकाओं के जन्‍म के प्रति जनसमुदाय की सोच, बालिकाओं के शैक्षणिक स्‍तर एवं स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार के उद्देश्‍य से पूर्व से संचालित लाडली लक्ष्‍मी योजना का विस्‍तार करते हुए लाडली बालिकाओं को उच्‍च शिक्षा की ओर प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से लाडली लक्ष्‍मी योजना 2.0 को स्‍वीकृति दी है।

Ladli Lakshmi Yojana 2.0 लाडली लक्ष्‍मी योजना 2.0 की मुख्‍य बातें-

  • लाडली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के पश्‍चात स्‍नातक अथवा व्‍यावसायिक पाठ्यक्रम (न्‍यूनतम अवधि 2 वर्ष) में प्रवेश लेने पर 25000/- रूपये की प्रोत्‍साहन राशि।
  • लाडली बालिकाओं को उच्‍च शिक्षा (स्‍नातक तक) के शिक्षण शुल्‍क का वहन शासन द्वारा।
  • राज्‍य, जिला एवं ग्राम पंचायत स्‍तर पर प्रतिवर्ष 2 मई को लाडली लक्ष्‍मी दिवस का उत्‍सव के रूप में आयोजन।
  • ग्राम पंचायतों को जिला स्‍तर से लाडली लक्ष्‍मी फ्रेंडली घोषित किया जाए।

Ladli Lakshmi Yojana  लाडली लक्ष्‍मी योजना का लाभ कौन ले सकता है-

जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हों, आयकर दाता न हों । द्वितीय बालिका के प्रकरण में आवेदन करने से पूर्व माता या पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया हो।

Ladli Lakshmi Yojana लाडली लक्ष्‍मी योजना का आवेदन एवं पंजीकरण

आवश्यक दस्तावेजों के साथ सीधे अथवा आंगनवाडी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय/लोक सेवा केन्द्र अथवा किसी भी इंटरनेट कैफे से आवेदन/रजिस्ट्रेशन कर सकेगा। (प्रकरण स्वीकृति हेतु समस्त दस्तावेजों का परीक्षण परियोजना कार्यालय से कराया जाना होगा। तत्‍पश्‍चात प्रकरण स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जाएगा।) प्रकरण स्वीकृति उपरांत बालिका के नाम से सरकार की ओर से रूपये 1,18,000/- का प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

Ladli Lakshmi Yojana लाडली लक्ष्‍मी योजना में राशि का प्रदाय

योजनान्तर्गत बालिका के नाम से, पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्षों तक रूपये 6-6 हजार मध्यप्रदेष लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किये जाएंगे अर्थात कुल राशि रूपये 30000 बालिका के नाम से जमा किये जाऐगें। बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर रू.2000, कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर रू.4000, कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर रू.6000 तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर रू.6000 ई-पेमेंट के माध्यम से किया जावेगा। अंतिम भुगतान रूपये 1 लाख बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर तथा कक्षा 12 वीं परीक्षा में सम्मिलित होने पर भुगतान की जावेगी, किन्तु शर्त यह होगी कि बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु के पूर्व न हुआ हो।

Ladli Lakshmi Yojana लाडली लक्ष्‍मी योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन कहां करें

लाड़ली लक्ष्मी योजना में ऑनलाईन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाईट पर जाएं अथवा इस डायरेक्‍ट लिंक पर क्लिक करें।
मध्‍य प्रदेश राज्‍य से सम्‍बंधित अन्‍य योजनाओं की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी