क्‍या है अग्निपथ योजना और क्‍यों मचा है इस पर बवाल | जानें अग्निपथ योजना की पूरी जानकारी

 अग्निपथ योजना – पात्रता, आयु-सीमा, कैरियर स्‍कोप, पैकेज – अग्निपथ योजना की सम्‍पूर्ण जानकारी

अग्निपथ-योजना

अग्निपथ योजना Agnipath Yojana Details in Hindi

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून 2022 को भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी। इस योजना को ‘अग्निपथ योजना’ कहा गया है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

अग्निपथ योजना उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो समाज से युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करके वर्दी धारण करने के प्रति इच्छुक हो सकते हैं, जो समकालीन तकनीकी प्रवृत्तियों के अनुरूप हैं और समाज में कुशल, अनुशासित और प्रेरित जनशक्ति की पूर्ति करते हैं। जैसा कि सशस्त्र बलों के लिए, यह सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को बढ़ाएगा और ‘जोश’ और ‘जज्बा’ का एक नया संसाधन प्रदान करेगा, साथ ही साथ एक अधिक तकनीकी जानकार सशस्त्र बलों की दिशा में एक परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा – जो वास्तव में समय की आवश्यकता है। यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु लगभग 4-5 वर्ष कम हो जाएगी। आत्म-अनुशासन, परिश्रम और ध्यान की गहरी समझ के साथ अत्यधिक प्रेरित युवाओं के संचार से राष्ट्रीय को अत्यधिक लाभ होता है जो पर्याप्त रूप से कुशल होंगे और अन्य क्षेत्रों में योगदान करने में सक्षम होंगे। राष्ट्र, समाज और राष्ट्र के युवाओं के लिए एक अल्पकालिक सैन्य सेवा के लाभांश बहुत अधिक हैं। इसमें देशभक्ति की भावना, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस में वृद्धि, देश के प्रति निष्ठा और बाहरी खतरों, आंतरिक खतरों और प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता शामिल है।

‘अग्निपथ’ की शपथ लेकर, देश का युवा बनेगा ‘अग्निवीर’ #BharatKeAgniveer pic.twitter.com/NnIocEg9gs

— Rajnath Singh (@rajnathsingh) June 14, 2022

यह तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है। नीति, जो तत्काल प्रभाव से लागू होती है, इसके बाद तीनों सेनाओं के लिए नामांकन को नियंत्रित करेगी।

‘Agnipath’ scheme: Defence Minister Rajnath Singh okays 10% reservation for ‘Agniveers’ in Coast Guard and PSUs https://t.co/fqEwjmCFWQ

— रक्षा मंत्री कार्यालय/ RMO India (@DefenceMinIndia) June 19, 2022

सरकार द्वारा अग्निपथ योजना को मंजूरी देने के संबंध में जारी प्रेस विज्ञप्ति आप इसी पोस्‍ट में आगे पढ़ सकते हैं।

अग्निपथ योजना की पात्रता Eligibility of Agnipath Yojana

17.5 से 21 वर्ष की आयु के सभी व्‍यक्ति इस योजना के लिए पात्र होंगे जो संबंधित श्रेणियों/कार्यों के लिए निर्धारित चिकित्‍सा पात्रता शर्तों को पूरा करेंगे।

अग्निपथ योजना के लिए आयु-सीमा Age Limit of Agnipath Yojana

अग्निवीर योजना के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि वर्ष 2022 के लिए अधिकतम आयु-सीमा में 2 वर्ष की छूट प्रदान की गई। इसे बढ़ाकर 23 वर्ष किया गया है।

अग्निवीरों को मिलने वाले वित्‍त्तीय पैकेज Salary of Agniveer in Agnipath Yojana

अग्निवीरों को प्रथम वर्ष का पैकेज लगभग 4.76 लाख रूपये दिया जाएगा। चौथे वर्ष में इसकी बढोतरी लगभग 6.92 लाख तक होगी। इसके साथ जोखिम एवं कठिनाई संबंधित अन्‍य भत्‍ते जो भी लागू होंगे वे प्रदान किये जाएंगे।

सेवा निधि Seva Nidhi

प्रत्‍येक अग्निवीर को अपने मासिक वेतन का 30% का योगदान सेवा निधि में करना होगा। इस निधि में समान राशि का योगदान सरकार द्वारा किया जाएगा। चार वर्षों के बाद लगभग 11.71 लाख रूपये की राशि मिलेगी जो आयकर से मुक्‍त होगी।

मृत्‍यु / अपंगता की स्थिति में मुआवजा

सरकार द्वारा 48 लाख रूपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर की सुविधा दी गई है।

सेवा के दौरान मृत्‍यु होने पर 44 लाख रूपये की अतिरिक्‍त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।

दिव्‍यांगता की स्थिति में दिव्‍यांगता के प्रतिशत 100% / 75% / 50% के आधार पर क्रमश: 44/25/15 लाख की एकमुश्‍त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।

कार्यकाल पूरा होने पर क्‍या प्राप्‍त होगा और भविष्‍य की योजना क्‍या होगी

चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर सभी उम्‍मीदवार सेवा निधि के हकदार होंगे।

कौशल का प्रमाण-पत्र दिया जाएगा

वे नियमित कैडर में भर्ती के लिए स्‍वेच्‍छा से आवेदन कर सकते हैं।

आइए जानें किसने क्‍या कहा अग्निपथ योजना के बारे में-

गृह मंत्रालय का महत्पूर्ण निर्णय-

अग्निवीरों के लिए CAPFs और असम राइफल्स में अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट।

अग्निवीरों के पहले बैच के लिए CAPFs और असम राइफल्स में अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट।#Agnipath #Agniveer #AgnipathRecruitmentScheme pic.twitter.com/YXlLRRhM9U

— A. Bharat Bhushan Babu (@SpokespersonMoD) June 18, 2022

#अग्निपथ योजना के माध्यम से #अग्निवीर बन कर राष्ट्र की सेवा कर सम्मान अर्जित करें। जीवन भर राष्ट्र का एक आदर्श नागरिक बनने का अवसर पायें।#भारतकेअग्निवीर #भारतीयसेना pic.twitter.com/HYtnMm3lML

— ADG PI – INDIAN ARMY (@adgpi) June 18, 2022

#अग्निपथ पर चलकर
हासिल करो महारत
बनो शूरवीर, बनो #अग्निवीर#भारतकेअग्निवीर
Join the #indiannavy@indiannavy pic.twitter.com/d4sssdlbvt

— IN (@IndiannavyMedia) June 17, 2022

#अग्निपथ योजना के माध्यम से #अग्निवीर बन कर राष्ट्र की सेवा कर सम्मान अर्जित करें।

जीवन भर राष्ट्र का एक आदर्श नागरिक बनने का अवसर पायें।#भारतकेअग्निवीर #भारतीयवायुसेनाकेअग्निवीर pic.twitter.com/QHBYmG8t0B

— Indian Air Force (@IAF_MCC) June 18, 2022

When India faces threats on two fronts, the uncalled for Agnipath scheme reduces the operational effectiveness of our armed forces.

The BJP govt must stop compromising the dignity, traditions, valour & discipline of our forces.

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) June 15, 2022

This scheme will kill the youth of the country, will finish Army… Please see the intent of this govt and topple it. Bring a govt that is true to the nation, protects country’s assets. I urge you to do peaceful protest but don’t stop: Congress’s Priyanka GV on Agnipath scheme pic.twitter.com/rNoYtlqLgK

— ANI (@ANI) June 19, 2022

अग्निपथ योजना को मंजूरी देने के संबंध में जारी प्रेस विज्ञप्ति

मंत्रिमण्‍डल

एक परिवर्तनकारी सुधार के तहत कैबिनेट ने सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना को मंजूरी दी

संबंधित सेवा अधिनियमों के तहत चार साल के लिए अग्निवीर नामांकित किए जाएंगे

तीन सेनाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ आकर्षक मासिक पैकेज

चार साल की कार्यावधि पूरी होने पर अग्निवीरों को एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा

इस साल 46,000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी

भर्ती रैलियां 90 दिनों में शुरू होंगी

भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए सशस्त्र बलों के पास एक युवा, फिटर, विविध प्रोफाइल होगा

14 JUN 2022

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी। इस योजना को ‘अग्निपथ’ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को सक्षम करने के लिए डिजाइन की गई है। यह उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो समाज से युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करके वर्दी धारण करने के प्रति इच्छुक हो सकते हैं जो समकालीन तकनीकी प्रवृत्तियों के अनुरूप हैं और समाज में कुशल, अनुशासित और प्रेरित जनशक्ति की पूर्ति करते हैं। जैसा कि सशस्त्र बलों के लिए, यह सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को बढ़ाएगा और ‘जोश’ और ‘जज्बा’ का एक नया संसाधन प्रदान करेगा, साथ ही साथ एक अधिक तकनीकी जानकार सशस्त्र बलों की दिशा में एक परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा – जो वास्तव में समय की आवश्यकता है। यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु लगभग 4-5 वर्ष कम हो जाएगी। आत्म-अनुशासन, परिश्रम और ध्यान की गहरी समझ के साथ अत्यधिक प्रेरित युवाओं के संचार से राष्ट्रीय को अत्यधिक लाभ होता है जो पर्याप्त रूप से कुशल होंगे और अन्य क्षेत्रों में योगदान करने में सक्षम होंगे। राष्ट्र, समाज और राष्ट्र के युवाओं के लिए एक अल्पकालिक सैन्य सेवा के लाभांश बहुत अधिक हैं। इसमें देशभक्ति की भावना, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस में वृद्धि, देश के प्रति निष्ठा और बाहरी खतरों, आंतरिक खतरों और प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता शामिल है।

यह तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है। नीति, जो तत्काल प्रभाव से लागू होती है, इसके बाद तीनों सेनाओं के लिए नामांकन को नियंत्रित करेगी।

अग्निवीरों को लाभ

अग्निवीरों को तीन सेनाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ एक आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज दिया जाएगा। चार साल की कार्यावधि के पूरा होने पर, अग्निवीरों को एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें उनका योगदान शामिल होगा जिसमें उस पर अर्जित ब्याज और सरकार से उनके योगदान की संचित राशि के बराबर योगदान शामिल होगा, जैसा कि नीचे दर्शाया गया है:

वर्ष अनुकूलित पैकेज (मासिक) हाथ में (70%) अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान (30%) भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान
सभी आंकड़े रुपये में (मासिक अंशदान)
प्रथम वर्ष 9000 9000
दूसरा वर्ष 9900 9900
तीसरा वर्ष 10950 10950
चौथा वर्ष 12000 12000
अग्निवीर कॉर्पस फंड में चार साल बाद कुल योगदान
4 साल बाद बाहर निकलने पर 11.71 लाख रुपये सेवा निधि पैकेज के रूप में (उपरोक्त राशि पर लागू ब्याज दरों के अनुसार संचित ब्याज सहित) का भी भुगतान किया जाएगा।

‘सेवा निधि’ को आयकर से छूट दी जाएगी। ग्रेच्युटी और पेंशन संबंधी लाभों का कोई अधिकार नहीं होगा। अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी कार्यावधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

राष्ट्र की सेवा की इस अवधि के दौरान, अग्निवीरों को विभिन्न सैन्य कौशल और अनुभव, अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, नेतृत्व गुण, साहस और देशभक्ति प्रदान की जाएगी। चार साल के इस कार्यकाल के बाद, अग्निवीरों को नागरिक समाज में शामिल किया जाएगा जहां वे राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में अत्यधिक योगदान दे सकते हैं। प्रत्येक अग्निवीर द्वारा प्राप्त कौशल को उनके अद्वितीय बायोडाटा का हिस्सा बनने के लिए एक प्रमाणपत्र में मान्यता दी जाएगी। अग्निवीर, अपनी युवावस्था में चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर, पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से भी खुद को बेहतर बनाने के अहसास के साथ परिपक्व और आत्म-अनुशासित होंगे। अग्निवीर के कार्यकाल के बाद नागरिक दुनिया में उनकी प्रगति के लिए जो रास्ते और अवसर खुलेंगे, वे निश्चित रूप से राष्ट्र निर्माण की दिशा में काफी लाभदायक होंगे। इसके अलावा, लगभग 11.71 लाख रुपये की सेवा निधि अग्निवीर को वित्तीय दबाव के बिना अपने भविष्य के सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी, जो आमतौर पर समाज के आर्थिक रूप से वंचित तबके के युवाओं के लिए होता है।

सशस्त्र बलों में नियमित संवर्ग के रूप में नामांकन के लिए चुने गए व्यक्तियों को न्यूनतम 15 वर्षों की अतिरिक्त सेवा अवधि के लिए सेवा करने की आवश्यकता होगी और भारतीय सेना में जूनियर कमीशंड अधिकारियों/अन्य रैंकों और भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में उनके समकक्ष और समय-समय पर संशोधित भारतीय वायु सेना में नामांकित गैर-लड़ाकू सेवा के मौजूदा नियमों और शर्तों द्वारा शासित होंगे।

यह योजना सशस्त्र बलों में युवा और अनुभवी कर्मियों के बीच एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करके और अधिक युवा और तकनीकी रूप से युद्ध लड़ने वाले बल को बढ़ावा देगी।

लाभ

  • सशस्त्र बलों की भर्ती नीति में परिवर्तनकारी सुधार।
  • युवाओं को देश की सेवा करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का अनूठा अवसर।
  • सशस्त्र बलों का प्रोफाइल युवा और ऊर्जावान।
  • अग्निवीरों के लिए आकर्षक वित्तीय पैकेज।
  • अग्निवीरों के लिए सर्वोत्तम संस्थानों में प्रशिक्षण लेने और उनके कौशल और योग्यता को बढ़ाने का अवसर।
  • सभ्य समाज में सैन्य लोकाचार के साथ अनुशासित और कुशल युवाओं की उपलब्धता।
  • समाज में लौटने वालों के लिए पर्याप्त पुन: रोजगार के अवसर और जो युवाओं के लिए रोल मॉडल के रूप में उभर सकते हैं।

नियम एवं शर्तें

अग्निपथ योजना के तहत, अग्निवीरों को चार साल की अवधि के लिए संबंधित सेवा अधिनियमों के तहत बलों में नामांकित किया जाएगा। वे सशस्त्र बलों में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो किसी भी मौजूदा रैंक से अलग होगी। सशस्त्र बलों द्वारा समय-समय पर घोषित की गई संगठनात्मक आवश्यकता और नीतियों के आधार पर चार साल की सेवा पूरी होने पर, अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इन आवेदनों पर उनकी चार साल की कार्यावधि के दौरान प्रदर्शन सहित उद्देश्य मानदंडों के आधार पर केंद्रीकृत तरीके से विचार किया जाएगा और प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत तक सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में नामांकित किया जाएगा। विस्तृत दिशा-निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

सभी तीन सेनाओं के लिए एक ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रणाली के माध्यम से नामांकन किया जाएगा, जिसमें विशेष रैलियों और मान्यताप्राप्त तकनीकी संस्थानों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता संरचना से कैंपस साक्षात्कार शामिल हैं। नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा और पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी। अग्निवीर सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करेंगे जैसा कि संबंधित श्रेणियों/कार्यों पर लागू होता है। विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए अग्निवीरों की शैक्षिक योग्यता यथावत रहेगी। {उदाहरण के लिए: जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक में प्रवेश के लिए, शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 है}।

***

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी