NPS Account में निवेश करेंगे तो मिलेगा ज्यादा मुनाफा, जानें कैसे करें आवेदन

NPS Account में निवेश करेंगे तो मिलेगा ज्यादा मुनाफा, जानें कैसे करें आवेदन

मोदी सरकार हर वर्ग के फायदे के लिए कई प्रकार की योजनाएं लेकर आते हैं। इसी प्रकार एक योजना नेशनल पेंशन सिस्टम है, वैसे ये शुरू में केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए ही शुरू किया गया था। लेकिन अब इस योजना में कोई भी निवेश कर सकता है। इस योजना के तहत आवेदक को 60 साल के बाद पेंशन मिलती है। इस योजना में आप अपने जरुरत के अनुसार से निवेश कर सकते हैं। इस योजना का विस्तार से जानकारी पाने के लिए नीचे पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिकानई दिल्ली: 

NPS: हर वर्ग के लिए मोदी सरकार की कई योजनाएं हैं। नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था। लेकिन, अब इस योजना में कोई भी निवेश कर सकता है। इस योजना के तहत आवेदक को 60 साल के बाद पेंशन (Pension Scheme) मिलती है। एनपीएस में आप जरुरत के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारी टियर-1 (Tier-1) व टियर-2 (Tier-2) इक्विटी प्लान के तहत निवेश का अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इसके लिए सब्सक्राइबर्स इक्विटी (Equity), सरकारी सिक्योरिटीज (Government Securities), कॉर्पोरेट डेब्ट (Corporate Debt) और अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फण्ड (AIFs) में निवेश किया जा सकता है। पेंशन फण्ड चयन के बाद एनपीएस सब्सक्राइबर्स निवेश के विकल्प चुन सकते हैं।
एसबीआई पेंशन फण्ड (SBI Pension Fund) की बात करें तो पिछले पांच सालों में निवेश पर 9.93 फीसदी की दर से अच्छा रिटर्न मिला है। यह किसी भी फिक्स्ड डिपाजिट (Fixed Deposit) से कहीं ज्यादा है। इसके अलावा दो अन्य प्लान में पिछले पांच साल में 9 फीसदी का रिटर्न मिला है। आपको बता दे कि एसबीआई पेंशन फण्ड 10.10 फीसदी निवेश इक्विटीज में करता है।
इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2019 से पेंशन फण्ड और इन्वेस्टमेंट पैटर्न के लिए चुनाव करने की छूट दी गई थी। ऐसे में अगर सब्सक्राइबर्स विकल्प नहीं चुनता है तो उसका एनपीएस सहयोग एलआईसी पेंशन फण्ड लिमिटेड, एसबीआई पेंशन फंड्स प्राइवेट लिमिटेड और युटीआई रिटायरमेंट सोल्यूशंस लिमिटेड में तय अनुपात में निवेश किया जाएगा। बता दें की यूटीआई रिटायरमेंट सोल्यूशंस ने पांच साल में 9.74 फीसदी वही एलआईसी पेंशन फण्ड ने 9.57 फीसदी रिटर्न दिया है। 
एसबीआई पेंशन फण्ड की एसेट अंडर मैनेजमेंट 80,000 करोड़ रूपये है। पिछले 5 साल में इस फण्ड ने निवेश पर 10 फीसदी का अच्छा रिटर्न दिया है। 31 जुलाई 2020 तक इस फण्ड ने 9.6 फीसदी हिस्सा इक्विटीज में निवेश किया है। इसमें यूटीआई ने 9.73, वहीँ एलआईसी पेंशन फण्ड ने 9.52 फीसदी का मुनाफा अर्जित किया है। टियर-1 इक्विटी एनपीएस फण्ड मेनेजर में एचडीएफसी पेंशन फण्ड 5 साल में 6.92 फीसदी रिटर्न, कोटक पेंशन फण्ड 5 साल में 6.21 फीसदी रिटर्न और युटीआई रिटायरमेंट सोल्यूशंस 5 साल में 5.85 फीसदी रिटर्न सबसे शानदार पेंशन फण्ड है। टियर-2 इक्विटी एनपीएस फण्ड में पिछले पांच और तीन साल में एचडीएफसी पेंशन फण्ड 5 साल में 7.16 फीसदी रिटर्न और कोटक पेंशन फण्ड 5 साल में 6.16 फीसदी रिटर्न मुनाफा दिया है।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी